LIVE: सीएम भूपेश ने किया छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन, 6 जनवरी 2023 तक खेले जाएंगे 14 खेल..see photo |

LIVE: सीएम भूपेश ने किया छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन, 6 जनवरी 2023 तक खेले जाएंगे 14 खेल..see photo

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन किया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में 6 जनवरी 2023 तक 14 खेल खेले जाएंगे, जिसमें छत्तीसगढ़ी खेलों के रंग दिखेगें।

Edited By: , October 6, 2022 / 01:30 PM IST

Chhattisgarhia Olympics inaugurated:

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन किया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में 6 जनवरी 2023 तक 14 खेल खेले जाएंगे, जिसमें छत्तीसगढ़ी खेलों के रंग दिखेगें। इंडोर स्टेडियम में छत्तीसगढ़ ओलंपिक गेम्स की शुरुआत हो गई हैं, आज उद्घाटन कार्यक्रम में सीएम भूपेश के अलावा गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री मोहम्मद अकबर, खेल व युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल समेत कई मंत्री मंच पर उपस्थित रहे।

read more: ‘द्रौपदी मुर्मू जैसा राष्ट्रपति किसी देश को न मिले…चमचागिरी की भी हद्द है…’ कांग्रेस नेता का विवादित बयान, भाजपा हुई हमलावर

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले कि आज छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरूआत हो रही है, अब धान खरीदी की भी शुरूआत करना है, 17 अक्टूबर को न्याय योजनाओं की राशि का वितरण होगा। पहली बार छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन हो रहा है जिसमें 14 तरह के पारंपरिक खेल हैं। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ाने खेलकूद को बढ़ावा दिया जा रहा है।

हर गांव हर ब्लाक हर जिले में स्थानीय खेलों का आयोजन होगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के ब्रोशर का भी विमोचन किया। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की संपूर्ण जानकारियों के लिए ब्रोशर तैयार किया गया है।

read more: क्या आप जानते हैं रावण की बेटी थी सीता, लेकिन फिर भी किया अपहरण, क्यों? जानें यहां…

इस दौरान खेल एवं युवा मंत्री उमेश पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सोच है कि छत्तीसगढ़ संस्कृति को आगे बढ़ाना है, ऐसा प्रयास अभी तक किसी ने नहीं किया, पहली बार ये प्रयास मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कर रहे हैं। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक से गांव-गांव के लोग उत्साहित हैं, आज मुख्यमंत्री के प्रयासों से प्रत्येक छत्तीसगढ़िया खुद को गौरवांवित महसूस करता है।

बता दें कि बलवीर सिंह जुनेजा इनडोर स्टेडियम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ किया। 6 अक्टूबर से 6 जनवरी 2023 तक राज्य में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है।

यह पारंपरिक और ग्रामीण खेलों को बढ़ावा देने छत्तीसगढ़ सरकार की अभिनव पहल है। ओलंपिक में दलीय एवं एकल श्रेणी में 14 तरह के पारम्पिक खेल शामिल होंगे। जिनमें गिल्ली डंडा, पिट्टूल, लंगड़ी दौड़, बांटी (कंचा), बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा की प्रतियोगिता होगी।

ये खेल छह स्तरों में आयोजित होंगे, महिला व पुरुष के अलग अलग वर्ग होंगे। प्रतियोंगिता में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के प्रतिभागी बनेंगे।

read more: