Industry not set up even after allotment of land

Mahasamund news: न मिला रोजगार और न ही लगा पा रहे उद्योग, बिरकोनी औद्योगिक क्षेत्र में सामने आई बड़ी लापरवाही

न मिला रोजगार और न ही लगा पा रहे उद्योग Big negligence of officers came to the fore in Birkoni industrial area

Edited By :   Modified Date:  May 5, 2023 / 07:02 PM IST, Published Date : May 5, 2023/6:58 pm IST

Industry not set up even after allotment of land: महासमुंद। जिले स्तर पर अकुशल, कुशल एवं प्रबंधकीय कार्य में लोगों को रोजगार मिल सके, इसलिए शासन ने प्रदेश के लगभग अधिकांश जिलो में औद्योगिक क्षेत्र के लिए उद्यमियों को सस्ते रेट में जमीन लीज पर दी है। ताकि उद्यमी वहां उद्योग लगाकर संचालित करे और स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके, पर औद्योगिक क्षेत्र में जमीन आवंटन के बावजूद वर्षों से उद्योग नहीं लगने से लोगों को रोजगार नहीं मिल पा रहा और लोग दूसरे राज्य व जिलो मे जाने को मजबूर है।

READ MORE: चुनावी रंजीश के चलते सरपंच प्रतिनिधि की हत्या, आक्रोशित लोगों ने नेशनल हाइवे किया जाम 

ऐसे ही हालात महासमुंद जिले में भी देखने को मिल रहे हैं। महासमुंद मुख्यालय से 12 किमी दूर एन एच 53 पर बिरकोनी में वर्ष 2008 में 34 हेक्टेयर में उद्योग लगाने के लिए सी एस आई डी सी ने 104 उद्यमियों को जमीन लीज पर दी, पर आज तक मात्र 50 फीसदी ही उद्योग लगे। जो लगे उनमे से भी आधा दर्जन उद्योग बंद हो गये है। नियमानुसार लीज के तीन वर्षो मे उद्योग संचालित करना होता है , पर सी एस आई डी सी एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र महासमुंद के अधिकारियों की लापरवाही के कारण बिरकोनी औद्योगिक क्षेत्र में शतप्रतिशत उद्योग संचालित नहीं हुए और न ही लोगों को आवश्यकता के अनुसार रोजगार मिल पाया।

READ MORE: अपने ही दामाद के साथ ऐसी हरकत करती थी सासू मां, सुसाइड से पहले वीडियो बनाकर शख्स ने सुनाई आपबीती 

आज भी युवा लघु उद्योग लगाने के इच्छुक है, पर औद्योगिक क्षेत्र में जमीन नहीं मिलने से उद्योग नहीं लगा पा रहे है। आम नागरिक जहां सौ फीसदी उद्योग संचालित करने की मांग कर रहे है, वही उद्योग कार्यालय के महाप्रबंधक उद्योग नही लगाने वाले उद्यमियो को नोटिस जारी करने की बात कह रहे है । गौरतलब है कि जिले से हर साल हजारो अकुशल श्रमिक पलायन कर दूसरे राज्य कमाने जाते है। IBC24 से धनंजय त्रिपाठी की रिपोर्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें