CG Dhan Kharidi 2023-24 Update

CG Dhan Kharidi 2023-24 : वादे करे पुकार.. विपक्ष करे वार! कांग्रेस ने किसान और धान खरीदी को लेकर भाजपा पर साधा निशाना

CG Dhan Kharidi 2023-24 : धान का कटोरा कहा जाने वाले छत्तीसगढ़ में धान और किसान हमेशा राजनीति की धुरी रहे हैं ।

Edited By :   Modified Date:  December 15, 2023 / 11:19 PM IST, Published Date : December 15, 2023/11:19 pm IST

रायपुर : CG Dhan Kharidi 2023-24 : धान का कटोरा कहा जाने वाले छत्तीसगढ़ में धान और किसान हमेशा राजनीति की धुरी रहे हैं । इसी मुद्दे पर चुनाव लड़े जाते हैं, सरकार बनाई जाती है, और सरकार बनने के बाद इन्हीं मुद्दों पर सरकार गिराने की भी कोशिश होती है। यही हो भी रह ही। महज 3 दिन पहले दोबारा सरकार बनाने वाली भाजपा पर कांग्रेस ने पहला हमला किसान और धान खरीदी को लेकर ही बोला है।

यह भी पढ़ें : 16 December 2023 Ka Panchang: शनिवार का पंचांग, यहां देखें शुभ मुहूर्त, राहुलकाल और सूर्योदय-सूर्यास्त का टाइम

CG Dhan Kharidi 2023-24 : प्रचंड बहुमत की कांग्रेस सरकार को महज 5 सालों में पलट कर भाजपा छत्तीसगढ़ की सत्ता पर एक बार फिर काबिज है। भाजपा की सत्ता वापसी में एक बड़ी भूमिका उसके घोषणा पत्र के वादे भी है खासकर किसान बहुल राज्य में अन्य दाताओं से 3100 रुपए की दर से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदने के वादे ने भाजपा को उसकी कोई जमीन वापस दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई। अब जब भाजपा की सरकार बन चुकी है तो प्रदेश के किसान 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान बेचने का इंतजार कर रहे हैं ।

इंतजार इसलिए क्योंकि सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं ने अपनी पहली कैबिनेट में 18 लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास देने की घोषणा तो की लेकिन धान खरीदी के वादे पर कोई घोषणा नहीं की। इससे प्रदेश के उन किसानों को मायूसी हाथ लगी है जो एक मुफ्त 3100 रुपए प्रति क्विंटल के दर से धान बेचकर अच्छी खासी रकम पाने की उम्मीद कर रहे थे। सरकार बदलने के बाद प्रदेश के धान खरीदी केदो पर कुछ और व्यवस्थाएं भी हैं जिसके चलते किसानों को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : Rohit Sharma News: क्या इस खास वजह से छिन गई रोहित की कप्तानी?.. जानें आखिर क्या है मुंबई इंडियंस की पूरी प्लानिंग

CG Dhan Kharidi 2023-24 : छत्तीसगढ़ की नई सरकार की ओर से कोई घोषणा नहीं किए जाने के चलते फिलहाल प्रदेश के किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेच रहे हैं और इसी को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस सरकार बनने के तीसरे दिन ही आरोप लगाते हुए सरकार पर हमला बोल दिया है ।

हालांकि कांग्रेस के आरोप पर भाजपा नेता पलटवार करते हुए कहते हैं कि कांग्रेस सरकार ने चार टुकड़ों में किसानों को धान की कीमत दी लेकिन भाजपा एक मस्त किसानों को पैसे देगी घोषणा पत्र का हर वादा पूरा होना है क्योंकि यह मोदी की गारंटी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers