New record of paddy procurement in Chhattisgarh

SarkarOnIBC24 : Chhattisgarh में धान खरीदी का नया रिकॉर्ड, आंकड़े पर श्रेय लेने की पॉलिटिक्स जारी

Dhan Kharidi In CG : छत्तीसगढ़ में सत्ता और सियासत दोनों धान से ही जुड़े हैं। राजनीतिक दल धान के सहारे अपनी चुनावी नैया पार लगाते आए हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2024 / 11:27 PM IST, Published Date : January 16, 2024/11:27 pm IST

रायपुर : Dhan Kharidi In CG : छत्तीसगढ़ में सत्ता और सियासत दोनों धान से ही जुड़े हैं। राजनीतिक दल धान के सहारे अपनी चुनावी नैया पार लगाते आए हैं। लिहाजा सूबे में जब कभी धान की चर्चा होती है राजनीति अपने आप शुरू हो जाती है। इस बार भी यही हुआ। प्रदेश में धान खऱीदी का रिकॉर्ड टूटा तो। बीजेपी और कांग्रेस दोनों आमने-सामने आ गए। नए कीर्तिमान के लिए एक दूसरे की पीठ थपथपाने लगे।

यह भी पढ़ें : Ram Van Gaman Path : 24 का ‘विजय रथ’…मोहन का राम पथ ! श्रीराम से जुड़ी स्मृतियों को सहेजने की कवायद हुई तेज 

Dhan Kharidi In CG : धान के कटोरे यानी छत्तीसगढ़ ने धान खऱीदी का नया रिकॉर्ड बना दिया है। 1 नवंबर से शुरू हुई धान खरीदी का आंकड़ा 16 जनवरी को 110 लाख मीट्रिक टन को पार कर 111 लाख टन तक पहुंच गया। सूबे के इतिहास में खरीफ सीजन में धान की इतनी खरीदी आज से पहले कभी नहीं हुई। आंकड़ा अभी और बढ़ेगा क्योंकि धान खरीदी 31 जनवरी तक होनी है राज्य सरकार 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किसानों से धान खरीद रही है धान का ये मूल्य भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

यह भी पढ़ें : Politics in CG IAS-IPS Transfer : तबादलों का तीर, लड़ पड़े सियासी वीर, IAS और IPS तबादलों पर सियासत जारी

Dhan Kharidi In CG : धान खरीदी में नए कीर्तिमान बनाने का श्रेय बीजेपी सरकार अपने 1 महीने के कार्यकाल को दे रही है तो कांग्रेस दावा कर रही है ये उपलब्धि भूपेश सरकार की देन है।

यानी धान खरीदी के आंकड़े पर श्रेय लेने की पॉलिटिक्स जारी है। दावे-प्रतिदावे दोनों तरफ से हो रहे हैं। सियासी दावों से इतर आंकड़ों पर नजर डाले तो प्रदेश में इस बार 40 लाख हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर धान की फसल हुई है, ऐसे में अनुमान है कि 130 लाख टन से ज्यादा धान की खरीदी होगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers