dhan ka bonus kab tak milega

Dhan ka bonus kab tak milega: प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा, इस दिन खाते में आएगी धान बोनस की राशि!

dhan ka bonus kab tak milega: प्रदेश के किसानों को बड़ा तोहफा, इस दिन खाते में आएगी धान बोनस की राशि!

Edited By :   Modified Date:  March 1, 2024 / 01:13 PM IST, Published Date : February 29, 2024/1:55 pm IST

रायपुर: dhan ka bonus kab tak milega प्रदेश के किसानों को जल्द ही धान बोनस को लेकर खुशखबरी मिलने वाली है। प्रदेश के लाखों किसानों के लिए सरकार ने धान बोनस राशि भुगतान के लिए विभाग द्वारा तैयारी कर ली गई है। जिसके तहत किसानों के खाते में बोनस यानि अंतर की राशि मिलेगी। सीएम साय ने कुछ दिन पहले ही इसका ऐलान किया था। उन्होंने कहा ​था कि एकमुश्त भुगतान और अंतर की राशि की व्यवस्था हो गई है। किसानों को 917 रुपए प्रति क्विंटल की दर से अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा जिसकी व्यवस्था हो गई है।

Read More: #SarkarOnIBC24: ‘खाट पंचायत..कितनी बनेगी बात? राजगढ़ में 100 खाटों पर सैंकड़ों किसानों से संवाद करेंगे राहुल गांधी 

जानें क्या है कृषक उन्नति योजना

dhan ka bonus kab tak milega छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के द्वारा कृषक उन्नति योजना लागू कर दी गई है। इस योजना के द्वारा प्रदेश के किसानों को धान खरीदी की अंतर राशि का भुगतान किया जाएगा। धान खरीदी अंतर राशि भुगतान करने के लिए ही वर्तमान सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना को लागू की गई है। इससे पूर्ववर्ती सरकार के द्वारा किसान न्याय योजना शुरू की गई थी। राज्य सरकार के द्वारा धान खरीदी की समर्थन मूल्य के अतिरिक्त राशि को योजना के माध्यम से भुगतान किया जाता है।

Read More: Medicine Price Decrease: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने आम जनता को दी बड़ी राहत, कई घरों में डेली इस्तेमाल होने वाली 100 दवाओं की कीमत होगी कम

इन किसानों को मिलेगी कृषक उन्नति योजना का लाभ

राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ा अनुसार विपणन वर्ष 2023 – 24 में प्रदेश के लगभग 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा। इन किसानों को वर्तमान में प्रति क्विंटल 2183 रु. के दर से राशि का भुगतान किया गया है। धान खरीदी की जो अंतर राशि प्रति क्विंटल 917 रु. है इस राशि को पंजीकृत विपणन वर्ष 2023 – 24 में सभी 24 लाख 72 हजार किसानों को जारी की जाएगी। किसानों को बोनस राशि का भुगतान बेचे गए धान पर प्रति क्विंटल 917 रु. दी जाएगी।