Congress adhiveshan 2023

रायपुर में आज से लगने जा रहा कांग्रेसियों का जमावड़ा, आगामी 3 दिन इस मुद्दों को लेकर होगी चर्चा, cwc को लेकर हो सकता है बड़ा ऐलान!

Congress adhiveshan 2023 आज से रायपुर में शुरू होगा कांग्रेस का अधिवेशन, क्या 26 साल बाद होने वाला है CWC का चुनाव?

Edited By :   Modified Date:  February 24, 2023 / 06:04 AM IST, Published Date : February 24, 2023/6:04 am IST

Congress adhiveshan 2023: रायपुर। छत्तीसगढ़ के नए रायपुर में आज से कांग्रेस का 85वां अधिवेशन होने जा रहा है जो कि आगामी तीन दिन 26 फरवरी 2023 तक चलेगा। कांग्रेस का ये अधिवेशन ऐसे समय पर हो रहा है जब मध्य प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे अहम 6 राज्यों के विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और अगले साल लोकसभा के चुनाव होने हैं। इस अधिवेशन आगे की रणनीति और रूपरेखा खीची जाएगी। लेकिन इस बार का अधिवेशन इसलिए और खास माना जा रहा है क्योंकि ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि 26 साल बाद CWC का चुनाव हो सकता है। जिसकी मांग लंबे समय से उठ रही है।

Congress adhiveshan 2023: कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव की रूपरेखा तय करने के लिए छत्तीसगढ़ के रायपुर में महाधिवेशन करने जा रही है। इस बैठक में सिर्फ लोकसभा चुनाव ही नहीं बल्कि मल्लिकार्जुन खड़गे की टीम का गठन का भी खाका खींचा जाएगा। अगले तीन दिन तक चलने वाले महाअधिवेशन के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने टीम में अलग-अलग नेता अलग विषय पर अपना प्रस्ताव पेश करेंगे। राजनीति, अर्थशास्त्र, अंतरराष्ट्रीय मामलों, कृषि, सामाजिक न्याय और युवाओं के रोजगार से जुड़े मुद्दों पर चर्चा संभव है।

Congress adhiveshan 2023: रायपुर में हो रहे अधिवेशन के पहले दिन यानि 24 फरवरी को उद्घाटन सत्र के साथ ही मल्लिकार्जुन खड़गे नए सीडब्ल्यूसी को नामित करने या फिर चुनाव कराने का आह्वान कर सकते हैं। खड़गे अगर सीडब्ल्यूसी के लिए चुनाव का ऐलान करते हैं तो फिर 26 साल के बाद चुनाव होगा। इसके अलावा सोनिया गांधी से लेकर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी तक को चुनावी मैदान में किस्मत आजमानी पड़ सकती है।

Congress adhiveshan 2023: कांग्रेस के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 1300 एआईसीसी प्रतिनिधियों की सूची, जिनके द्वारा सीडब्ल्यूसी का चुनाव किया जाता है। कांग्रेस की वर्किंग कमेटी यानी सीडब्ल्यूसी टॉप एग्जीक्यूटिव बॉडी है, जो पार्टी में सबसे ताकतवर मानी जाती है। कांग्रेस संविधान के तहत कार्य समिति के अध्यक्ष, संसदीय दल के नेता सहित सीडब्ल्यूसी में कुल 25 सदस्य हो सकते हैं। कार्य समिति के अध्यक्ष और संसदीय दल के नेता को छोड़कर 23 नेता सीडब्ल्यूसी में शामिल होते हैं, जिनमें 12 नेताओं को एआईसीसी को चुना जाता है और 11 सदस्य को पार्टी अध्यक्ष के द्वारा नामित किया जाता है।

ये भी पढ़ें- 1885 में हुआ था कांग्रेस का पहला राष्ट्रीय अधिवेशन, जानें कितने प्रतिनिधि हुए थे शामिल, ये अधिवेशन रहे थे खास

ये भी पढ़ें- आज बनेंगे सारे बिगड़े काम, शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की होगी विशेष कृपा, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें