PM Modi In Raipur: Bharatmala Project Route Map in Chhattisgarh

PM Modi In Raipur: भारतमाला परियोजना से बदलेगा छत्तीसगढ़ का भाग्य, पीएम मोदी ने सभा को संबोधित कर दी करोड़ों की सौगात

PM Modi In Raipur: Bharatmala Project Route Map in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ के लिए बड़ा दिन, 7 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात मिल रही है।

Edited By :   Modified Date:  July 7, 2023 / 12:11 PM IST, Published Date : July 7, 2023/12:11 pm IST

PM Modi In Raipur: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रायपुर पहुंच चुके हैं। भाजपा नेताओं ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया। पीएम मोदी एयरपोर्ट से हेलीकॉटर के जरिए साइंस कॉलेज मैदान पहुंचे। यहां सीएम भूपेश बघेल ने हेलीपेड में पीएम मोदी का स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी मंच पर पहुंचे। पीएम मोदी के मंच पर पहुंचते ही पूरा सभा स्थल मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा।

Read more: PM Modi In Raipur Live Update: छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार आते ही होगी शराब बंदी, सभा को संबोधित करते पीएम मोदी ने कही ये बात 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा की बड़ी बातें

इस दौरान पीएम मोदी राजधानी रायपुर में स्थित साइंस कॉलेज मैदान में आम सभा को संबोधित किया। सभा को संबोधित करने से पहले पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। आज भारत में आधुनिक अधोसंरचना निर्माण हुआ। छग में 3500 किमी की NH परियोजना शुरू की। रेल, रोड, टेलीकाम पर छग में भारत सरकार ने काम किया है। 9 साल पहले छग के 20% गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं थी। आज अब यह घटकर 6% हो गई और इस पर काम हो रहा है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि, छग को आज 7 हजार करोड़ रुपए का उपहार मिला। यह उपहार छत्तीसगढ़ के लोगों के विकास के लिए है। इसके अलावा पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि नई योजनाओं से रोजगार के अवसर मिलेंगे। योजनाओं रि टूरिज्म को भी इस योजना से लाभ मिलेगा।आदिवासी क्षेत्रों का विकास होगा। आदिवासी क्षेत्रों में 7000 मोबाइल टावर केंद्र लगा रही है, 300 का काम शुरू है। इकोनोमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं। नक्सल क्षेत्रों में केंद्र के सहयोग से विकास हो रहा। 1 करोड़ 60 लाख जनधन बैंक खाते खोले गए हैं।

आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर की मिली सौगात

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज छत्तीसगढ़ 2-2 इकोनॉमिक कॉरिडोर से जुड़ रहा है, रायपुर-धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर और रायपुर-विशाखापट्टनम इकोनॉमिक कॉरिडोर इस क्षेत्र का भाग्य बदलने वाले हैं। गांवों को भी अच्छी 4G कनेक्टिविटी मिले, इसके लिए भारत सरकार 700 से अधिक मोबाइल टॉवर लगवा रही है। इनमें से करीब 300 टॉवर का काम करना शुरू कर चुके हैं।

भारतमाला परियोजना का रूट मैप योजना

PM Modi In Raipur: भारत माला परियोजना के रायपुर से धनबाद इकोनॉमिक कॉरिडोर अंतर्गत एनएच-130ए में बिलासपुर-उरगा खण्ड में 1745.45 करोड़ रुपए की लागत से 70.20 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन सड़क निर्माण परियोजना और एनएच-130ए में उरगा-पत्थलगांव खण्ड में 2261.28 करोड़ रुपये की लागत से 87.55 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन सड़क निर्माण परियोजना सहित एनएच-149बी में चांपा-कोरबा-कटघोरा खण्ड में 999.97 करोड़ रुपये से 38.20 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन उन्नयन परियोजना का शिलान्यास किया गया।

Read more: छग कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा संघ की हड़ताल, 5 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेश भर में कर रहे प्रदर्शन 

इसके साथ ही एनएच-930 शेरपार से कोहका खण्ड में 278.97 करोड़ रुपये से 46.98 किलोमीटर लम्बाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्नयन परियोजना, एनएच-130ए में बिलासपुर से पोंडी मार्ग में चार बायपास (तखतपुर, मुंगेली, पंडरिया एवं पोंडी) 351.19 करोड़ रुपये से 25.70 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्नयन परियोजना, एनएच-343 में अंबिकापुर से रामानुजगंज-गढ़वा मार्ग के राजपुरीखुर्द से पाढ़ी खण्ड में 397.44 करोड़ रूपए से 49.00 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्नयन परियोजना का शिलान्यास किया गया।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें