विष्णुदेव साय के सीएम बनने पर पूर्व सीएम रमन सिंह और ओम माथुर की प्रतिक्रिया, बोले- बाजपेयी सरकार में मंत्री रहे कार्यकर्ता को हमने चुना |

विष्णुदेव साय के सीएम बनने पर पूर्व सीएम रमन सिंह और ओम माथुर की प्रतिक्रिया, बोले- बाजपेयी सरकार में मंत्री रहे कार्यकर्ता को हमने चुना

Former CM Raman Singh reaction on Vishnudeo Sai: पूर्व सीएम रमन सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ''कुनकुरी विधायक व आदिवासी नेता श्री @vishnudsai जी को आज विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के रूप में छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा का दायित्व प्राप्त होने पर अशेष शुभकामनाएं।

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2023 / 04:46 PM IST, Published Date : December 10, 2023/4:44 pm IST

Chhattisgarh new cm vishnudeo sai: रायपुर: BJP नेता विष्णुदेव साय को विधायक दल का नेता चुने जाने पर छत्तीसगढ़ भाजपा प्रभारी ओम माथुर ने कहा, “इससे बढ़िया और क्या निर्णय होगा, श्रेष्ठ कार्यकर्ता, अनुभवी कार्यकर्ता, अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में मंत्री रहे कार्यकर्ता को हमने चुना है, इससे अच्छा और क्या हो सकता है।”

पूर्व सीएम रमन सिंह का ट्वीट

Chhattisgarh new cm vishnudeo sai:  वहीं पूर्व सीएम रमन सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ”कुनकुरी विधायक व आदिवासी नेता श्री @vishnudsai जी को आज विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के रूप में छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा का दायित्व प्राप्त होने पर अशेष शुभकामनाएं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके नेतृत्व में हम सभी पूर्ण निष्ठा से भाजपा के संकल्प पत्र (मोदी की गारंटी) के वादों को पूरा करते हुए प्रदेश में प्रगतिशील परिवर्तन लाने में सफल होंगे तथा भाजपा के डबल इंजन की सरकार में छत्तीसगढ़ दोगुनी रफ़्तार से विकास के नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।”

नेता प्रतिपक्ष रहे नारायण चंदेल का बयान

वहीं, बीजेपी नेता नारायण चंदेल ने कहा कि विष्णुदेव साय बहुत अच्छे इंसान हैं। हमारे प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। बहुत सहज, सरल, विनम्र और एक ऐसा चेहरा हैं जिसका कोई विरोध नहीं कर पाया।

कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं विष्णुदेव साय

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। वे पूर्व में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। प्रदेश के पहले सीएम रहे दिवंगत अजीत जोगी के बाद विष्णु देव प्रदेश के दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे। विष्णुदेव साय आदिवासी होने के साथ ही साय समुदाय से आते हैं। साय समुदाय छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ा समुदाय भी है। साय पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह के करीबी नेताओं में से एक हैं।

विष्णुदेव साय 2020 में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। वे मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में राज्य मंत्री भी रहे हैं। विष्णुदेव साय जशपुर जिले के कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं।
कुनकुरी सीट से विधायक चुने गए हैं विष्णुदेव

विष्णुदेव ने छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। इसमें उन्होंने कांग्रेस के यूडी मिंज को हराया। विष्णुदेव को 87604 और यूडी मिंज को 62063 वोट मिले थे। विष्णुदेव छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 2 साल 68 दिन तक उन्होंने इस जिम्मेदारी को निभाया। साथ ही रायगढ़ सीट से सांसद भी रहे हैं।

विष्णुदेव साय का संबंध किसान परिवार से रहा है। उनका जन्म 21 फरवरी 1964 में हुआ था। वे कांसाबेल के पास के बगिया गाँव के मूल निवासी है। 1989 में वह गाँव के पंच बने थे जबकि ठीक एक साल बाद उन्हें सरपंच बनने का मौक़ा मिला। विष्णु देव तपकरा से विधायक चुनकर 1990 से 1998 तक वे मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे। 1999 में वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए। विष्णु देव दो बार प्रदेश अध्यक्ष की कमान भी संभाल चुके हैं।

विष्णु देव का राजनीतिक सफर एक नजर में

1990-98: सदस्य, मध्य प्रदेश विधान सभा (दो कार्यकाल)
1999: 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए
1999-2000: सदस्य, सदन की बैठकों से सदस्यों की अनुपस्थिति संबंधी समिति और सदस्य, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण समिति
2000-2004: सदस्य, सलाहकार समिति, कृषि मंत्रालय
2004: 14वीं लोकसभा के लिए पुनः निर्वाचित (दूसरा कार्यकाल), सूचना प्रौद्योगिकी समिति के सदस्य
5 अगस्त 2007: सदस्य, जल संसाधन समिति
2009: 15वीं लोकसभा के लिए पुनः निर्वाचित (तीसरा कार्यकाल)
31 अगस्त 2009: सदस्य, वाणिज्य समिति
2014: 16वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित (चौथा कार्यकाल)
9 नवंबर 2014: केंद्रीय खान, इस्पात राज्य मंत्री
5 जुलाई 2016: केंद्रीय राज्य मंत्री, इस्पात मंत्रालय

read more:  CG Deputy CM: ओपी चौधरी हो सकते हैं छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री, विधायक दल की मीटिंग में उनके नाम पर चर्चा जारी

read more: Khandwa Khajana: सिक्के मिलने पर उड़ी ख़जाना मिलने की अफवाह, तलाश में निकला पूरा गांव