Second phase campaigning ends in Cg, 52 lakh voters will decide fate of 41 candidates

CG Lok Sabha Chunav 2024: छत्तीसगढ़ में थमा दूसरे चरण का प्रचार, 52 लाख से अधिक मतदाता तय करेंगे 41 उम्मीदवार की किमस्त, इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Second phase campaigning ends in Cg, 52 lakh voters will decide fate of 41 candidates

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2024 / 12:31 AM IST, Published Date : April 24, 2024/6:45 pm IST

रायपुर : CG Lok Sabha Chunav 2024  छत्तीसगढ़ की तीन लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार अभियान बुधवार शाम छह बजे समाप्त हो गया। राज्य की इन तीन सीट पर मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के मध्य है। प्रचार के दौरान दोनों दलों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार और संविधान बदलने समेत अन्य आरोप लगाए।दूसरे चरण के तहत होने वाले चुनाव में भाजपा का प्रचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे प्रमुख नेताओं ने रैलियां कीं। वहीं कांग्रेस के लिए, प्रियंका गांधी वाद्रा ने प्रचार का नेतृत्व किया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे राज्य में दूसरे चरण के प्रचार अभियान में नजर नहीं आए।

CG Lok Sabha Chunav 2024  प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश के लिए रवाना हुए। इस दौरान राज्य में उन्होंने तीन रैलियों को संबोधित किया। उनमें से एक पर दूसरे चरण में तथा दो पर तीसरे चरण में मतदान होगा। शाह और आदित्यनाथ ने दूसरे चरण के चुनाव के लिए एक-एक रैली को संबोधित किया। मोदी और शाह ने संविधान, कांग्रेस नेताओं के अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होने, आतंकवाद और नक्सलवाद को लेकर विपक्षी पार्टी पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने दो रैलियों को संबोधित किया। उन्होंने पलटवार करते हुए दावा किया कि उनकी पार्टी गरीबों के हित के लिए सोचती है जबकि भाजपा संविधान को बदलना चाहती है। कांग्रेस ने अपने अभियान के दौरान चुनावी वादों को लोगों के सामने रखा जिनमें महालक्ष्मी योजना, जाति जनगणना, 30 लाख खाली सरकारी पदों पर भर्ती, युवाओं के लिए ‘अप्रेंटिसशिप’ शुरू करना, सरकारी कंपनियों में ठेकेदारी प्रथा को खत्म करना तथा किसानों की कर्ज माफी जैसी योजनाएं शामिल हैं।

Read More : Sukh Samrddhi K Saral Upay: जीवन में सुख समृद्धि लाने के लिए सूरज ढलने के बाद करें ये उपाय, घर में बनी रहेगी खुशहाली

राज्य की 11 लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव हो रहे हैं। राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर निर्वाचन क्षेत्र (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) में 19 अप्रैल को मतदान हुआ। तीन अन्य सीट – राजनांदगांव, कांकेर (एसटी) और महासमुंद में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा। शेष सात सीट- रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा (अनुसूचित जाति आरक्षित), कोरबा, सरगुजा (एसटी) और रायगढ़ (एसटी) में तीसरे चरण में मतदान होगा। अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में तीन महिलाओं सहित कुल 41 उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 52,84,938 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। इनमें 26,05,350 पुरुष, 26,79,528 महिला और तृतीय लिंग के 60 मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में 6,567 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और उनमें से 458 को संवेदनशील मतदान केंद्रों के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

Read More : School Close: 27 अप्रैल तक सभी स्कूलों को बंद करने का ऐलान, प्राइवेट संस्थानों के लिए भी लागू होगा आदेश, इस चेतावनी के बाद लिया गया बड़ा फैसला 

अधिकारियों ने बताया कि तीन लोकसभा क्षेत्रों में नक्सली समस्या से प्रभावित बूथ और इलाकों में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है। उन्होंने बताया, ‘राजनांदगांव लोकसभा सीट के मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों में मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है, जबकि लोकसभा क्षेत्र के शेष स्थानों पर मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।’ अधिकारियों ने बताया कि इसी तरह कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर और केशकाल विधानसभा सीट पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है, जबकि इस सीट के शेष स्थानों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

Read More : इस महीने इन 3 राशियों के लिए है बेहद खास, मिलेगा अपार धन और करियर में ग्रोथ 

हेलीकाप्टर से रवाना हुए मतदान कर्मी

उन्होंने बताया कि महासमुंद लोकसभा सीट की बिंद्रानवागढ़ विधानसभा सीट के तहत नौ मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है, जबकि लोकसभा सीट के बाकी स्थानों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। अधिकारियों ने बताया, ”बुधवार को तीन सीट के लिए प्रचार उन क्षेत्रों में शाम छह बजे समाप्त हुआ, जहां मतदान का समय शाम छह बजे तक है। जहां मतदान का समय दोपहर बाद तीन बजे तक है, वहां तीन बजे प्रचार समाप्त हो गया।’ उन्होंने बताया कि राजनांदगांव में 15, महासमुंद में 17 और कांकेर में नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। अधिकारियों ने बताया कि कांकेर लोकसभा सीट के नौ मतदान केंद्रों के लिए 76 मतदान कर्मियों और महासमुंद लोकसभा सीट के दो मतदान केंद्रों के 12 मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर से उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा।

Read More : PM Modi in Harda: ‘जो काम हुआ है ये अभी टेलर है… प्रदेश को बहुत आगे लेकर जाना है’, हरदा में पीएम मोदी ने कही ये बातें 

जानें किसके-किसके बीच है मुकाबला

हाई प्रोफाइल राजनांदगांव सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडेय और पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेश बघेल के बीच मुकाबला होगा। सत्ताधारी भाजपा ने महासमुंद और कांकेर सीट पर अपने मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है तथा क्रमशः रूपकुमारी चौधरी और भोजराज नाग को मैदान में उतारा है। चौधरी और नाग पूर्व विधायक हैं। विपक्षी कांग्रेस ने महासमुंद में राज्य के पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कांकेर सीट पर बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है। ठाकुर 2019 का लोकसभा चुनाव कांकेर सीट पर भाजपा उम्मीदवार से हार गए थे। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने नौ और कांग्रेस ने दो सीट जीती थीं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers