Chhattisgarh tops in cleanliness, got the cleanest state award

Swachh Survekshan Awards 2021: स्वच्छता में Chhattisgarh अव्वल, मिला सबसे स्वच्छ राज्य का Award

स्वच्छता में Chhattisgarh अव्वल! Swachh Survekshan Awards 2021: Chhattisgarh tops in cleanliness, got the cleanest state award

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : November 20, 2021/11:48 pm IST

रायपुर: Chhattisgarh tops in cleanliness देश की स्वच्छता रैंकिंग में छत्तीसगढ़ को देश में सबसे स्वच्छ राज्य का स्थान मिला है। वहीं राजधानी रायपुर को ‘फास्टेस्ट मूवर कैपिटल’ सहित तीन अवॉर्ड से नवाजा गया है। स्वच्छ भारत मिशन के प्रतिष्ठित सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए रायपुर को 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। देशभर की स्वच्छता रैंकिंग में छत्तीसगढ़ ने बड़ी छलांग लगाते हुए पहला स्थान हासिल किया है। प्रदेश के साथ ही राजधानी सहित राज्य के शहरों ने भी पिछले साल के मुकाबले सुधार किया है।

Read More: गांधीवादी​ ‘दिग्गी’…राजनीति की रामधुन! बीजेपी रामेश्वर शर्मा के बयान के बाद दिग्विजय सिंह की चुनौती का कैसे मुकाबला करेगी?

Chhattisgarh tops in cleanliness राजधानी रायपुर ने 62वें रैंक से छलांग लगाकर छठा स्थान हासिल किया। गार्बेज फ्री सिटी स्टार रैंकिंग में 3 स्टार रेंटिंग के साथ रायपुर को ओडीएफ- ++ सर्टिफिकेट मिला। नगरीय निकाय की स्वच्छता रैंकिंग में रायपुर को देश में 17वां स्थान मिला। 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में रायपुर को चौथा स्थान मिला। दुर्ग नगर निगम को देश में 17वां और प्रदेश में तीसरा स्थान मिला। जीएफसी स्टार रेटिंग और सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज का अवॉर्ड रायगढ़ नगर निगम को मिला। देश मे सबसे साफ शहरों में अंबिकापुर 6वें स्थान पर आया।

Read More: साय की साफगोई…पार्टी की मुसीबत! विपक्ष में बैठने के बाद बीजेपी इतनी कमजोर हो गई कि नेताओं को सार्वजनिक बयान देना पड़ा?

नई दिल्ली में आज आयोजित स्वच्छ अमृत महोत्सव के भव्य समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हांथों मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने यह सम्मान ग्रहण किया है। सीएम ने इसे स्वच्छता दीदी, सफाई व्यवस्था से जुड़े लोगों, शासान प्रशासन के साथ ही जनता के लिए गौरव का दिन बताया। स्वच्छ अमृत महोत्सव में सफाई के क्षेत्र में शानदार कार्य करने वाले राज्यों, जिलों एवं नगरीय निकायों को सम्मानित किया गया। हर साल होने वाली इस प्रतिष्ठित रैंकिंग में लगातार तीन साल से रायपुर सहित छत्तीसगढ़ के नगरीय निकाय शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा अंबिकापुर, रायगढ़ और दुर्ग समेत प्रदेश के दूसरे शहरों ने भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए अवॉर्ड जीता।

Read More: ड्यूटी के दौरान रेस्टोरेंट में बैठकर शराब पीते नजर आए आरक्षक, वायरल हुआ वीडियो

स्वच्छता को रोजगार से जोड़कर नवाचारों के साथ बेहतर प्रबंधन के अभिनव मॉडल से आम लोगों को जोड़ने की वजह से रायपुर सहित छत्तीसगढ़ की पूरे देश में अलग पहचान बनी है। राज्य के इन प्रयासों को पूरे देश ने सराहा। समारोह में इस वर्ष छत्तीसगढ़ के सबसे ज्यादा 61 निकायों को स्वच्छता के बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।

Read More: पति से अलग होने के बाद पूर्व पोर्न एक्ट्रेस मियां खलीफा ने इस अंदाज में बॉयफ्रेंड को किया Kiss, वायरल हुआ वीडियो