Tribal farmer bought tractor with cow dung income

गोबर की आमदनी से आदिवासी किसान ने खरीदा ट्रैक्टर, गोठान में मिले काम से थमा पलायन

farmer bought tractor : किसने सोचा था कि कभी ऐसा दिन भी आएगा कि जब गोबर बेचकर आमदनी की जा सकेगी। गोबर से जिंदगी बदल जाने की कल्पना भी

Edited By :   Modified Date:  May 24, 2023 / 05:33 PM IST, Published Date : May 24, 2023/5:33 pm IST

रायपुर : farmer bought tractor : किसने सोचा था कि कभी ऐसा दिन भी आएगा कि जब गोबर बेचकर आमदनी की जा सकेगी। गोबर से जिंदगी बदल जाने की कल्पना भी किसी ने नहीं की थी लेकिन छत्तीसगढ़ शासन की गोधन न्याय योजना से ऐसे ही लाखों लोगों की जिंदगी बदल रही है…..संवर रही है। इसकी बानगी बिलासपुर जिले के कोटा ब्लॉक के शिवतराई गांव में देखने को मिली। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर गोठानों में गोबर खरीदी की अभिनव योजना शुरू की गई। ग्राम शिवतराई के आदिवासी किसान गौरीशंकर सिरसो भी इस योजना का लाभ उठा रहे है। उन्होंने गोबर की आमदनी से एक ट्रैक्टर भी खरीद लिया है। जिससे खेती-किसानी में सहूलियत हो रही है। बकौल गौरीशंकर गोधन न्याय योजना ने उनके परिवार की जिंदगी बदलने का काम किया है।

यह भी पढ़ें :  शादी समारोह में रसगुल्ला खाना पड़ा महंगा, सुबह तक अस्पताल में मिले 70 से ज्यादा लोग, मचा हड़कंप 

farmer bought tractor :  अपने अनुभव साझा करते हुए गौरीशंकर सिरसो ने बताया कि योजना शुरू होने के बाद उन्होंने गोबर बेचने की सोची। उनके पास लगभग एक दर्जन मवेशी है। दो से ढाई क्विंटल गोबर मिल जाता है। उन्होंने बताया कि योजना शुरू होने के बाद से अब तक 55 हजार 676 किलो गोबर बेच चुके है। किसान सिरसो ने बताया कि पहले चार महीने खेती-किसानी करने के बाद मजदूरी के लिए पलायन करना पड़ता था, लेकिन अब गोधन न्याय योजना के चलते परिस्थितियां बदल गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की इस योजना से ‘‘पलायन के रद्दा मुंदा गे हे’’।

यह भी पढ़ें : Janjgir Champa news: हत्यारे तो दूर शवों की पहचान भी नहीं करा पाई पुलिस, नौ दिन बाद भी हाथ नहीं लगा कोई सुराग 

farmer bought tractor :  अब हमे रोजगार के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ रहा है। उनकी पत्नी भी गोठान में संचालित गतिविधियों से जुड़ी हुई है। सब्जी उत्पादन, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण जैसी आर्थिक गतिविधियों से उन्हें भी आमदनी हो रही है। गोबर बेचकर मिले पैसे से परिवार की दैनिक जरूरतें पूरी हो रही है। उनके घर का पूरा खर्च गोबर बेच के मिले पैसों से ही चलता है। उन्होंने जिंदगी बदलने वाली इस योजना के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें