Two Congress MLAs cross vote in the presidential election

क्रॉस वोटिंग पर सस्पेंस, बयान.. सवाल.. सफाई! कौन है कांग्रेस के वो दो विधायक, जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में की क्रॉस वोटिंग

Two Congress MLAs cross vote in the presidential election

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : July 22, 2022/11:34 pm IST

(रिपोर्टः सौरभ सिंह परिहार) रायपुरः राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग को लेकर सियासी बहस छिड़ी हुई है। सवाल उठ रहे हैं कि जिन विधायकों ने पाला बदला। उन्होंने पार्टी लाइन क्यों क्रॉस की। NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में 13 राज्यों के 121 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। इसमें छत्तीसगढ़ के 2 विधायक भी शामिल है। फिलहाल ये 2 विधायक कौन है इसपर सस्पेंस बना हुआ है। ऐसे में कई सवाल उठ रहे हैं।

Read more : छत्तीसगढ़ में तेज हुई कोरोना की रफ्तार, आज मिले 600 से ज्यादा नए मामले, राजधानी में इतने संक्रमितों की पुष्टि 

द्रौपदी मुर्मू नई राष्ट्रपति चुन ली गई है। इस संवैधानिक पद पर पहुंचने वाली देश की पहली आदिवासी महिला है। राष्ट्रपति चुनाव में कई राज्यों में क्रॉस वोटिंग हुई है। मुर्मू के पक्ष में 121 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है, विपक्ष के 17 सांसदों ने भी दिया मुर्मू का साथ दिया है। छत्तीसगढ़ से भी विधायकों के क्रॉस वोटिंग की खबर है। दरअसल छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। कांग्रेस विधायकों की संख्या 71 हैं, जबकि 14 विधायक बीजेपी, 3 विधायक जेसीसीजे और दो विधायक बसपा के हैं। जबकि द्रौपदी मुर्मू को यहां कुल 21 वोट मिले जबकि यशवंत सिन्हा को 69 वोट। बसपा और JCCJ ने पहले ही द्रौपदी मुर्मू को समर्थन की बात कही थी यानी कांग्रेस के दो विधायकों के वोट द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में गए। हालांकि ये दो विधायक कौन हैं इसका खुलासा नहीं हआ है। क्रॉस वोटिंग की खबर पर कांग्रेस नेताओं की अपनी सफाई भी दी।

Read more : खेत में प्रेमिका के साथ इश्क लड़ा रहा था प्रेमी, अचानक आ धमके परिजन, फिर हुआ ऐसा… 

विधानसभा चुनाव से डेढ़ साल पहले राष्ट्रपति चुनाव में हुई क्रॉस वोटिंग से कांग्रेस में खलबली जरूर मचेगी। साथ ही सवाल भी उठ रहा है कि संगठन के तमाम दावों के बीजेपी उनके खेमे में सेंध लगाने में कैसे कामयाब हुई या फिर ये आदिवासी प्रेम तो नहीं। फिलहाल क्रॉस वोटिंग के बाद सूबे में सियासी हलचल तेज है। बीजेपी तंज कस रही है कि 2 कांग्रेस विधायकों ने अपने अंतरात्मा की आवाज पर वोट किया। साथ ही दावा किया कि कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है।

Read more : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका पदों पर निकली बंपर भर्ती, 8वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन 

दरअसल द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में उन राज्यों में सबसे ज्यादा क्रॉस वोटिंग हुई जहां आदिवासी वोटर्स का अच्छा प्रभाव है। छत्तीसगढ़ भी उन्हीं राज्यों आता है. यहां आदिवासी विधायकों की संख्या 30 है। ऐसे में राष्ट्रपति चुनाव में हुए क्रॉस वोटिंग ने कांग्रेस की टेंशन जरूर बढ़ा दी हो। फिलहाल दो क्रॉस वोटर्स कौन है ये संस्पेंस बना हुआ है।

 

 
Flowers