Villagers of more than 85 villages shook Bhimsen stone for rain

Dantewada News: बारिश के लिए 85 से ज्यादा गांव के ग्रामीणों ने भीमसेन पत्थर को हिलाया, निभाई 52 साल पुरानी परंपरा

Dantewada News: बारिश के लिए 85 से ज्यादा गांव के ग्रामीणों ने भीमसेन पत्थर को हिलाया, निभाई 52 साल पुरानी परंपरा

Edited By :   Modified Date:  August 23, 2023 / 09:52 AM IST, Published Date : August 23, 2023/9:52 am IST

दंतेवाड़ा: Villagers shake Bhimsen stone for rain छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में इस साल मानसून अच्छी बारिश नहीं हुई है। ऐसे में किसान भी काफी परेशान हैं। गांवों में सूखे की स्थिति नजर आने लगी है साथ किसानों को फसल की चिंता सताने लगी है। इसके लिए ग्रामीणों ने जिले में अच्छी बारिश के लिए अब आस्था का सहारा लिया है।

Read More: Chandrayaan 3 Moon Landing Latest Updates: चंद्रयान 3 की सफल लेंडिंग के लिए विशेष पूजन की तैयारी, प्रसिद्ध गणेश मंदिर में किया जा रहा मंत्रोच्चार… 

बता दें कि मानसून के सीजन में एक तरफ जहां बारिश ने तबाही मचाई है कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हुए। कई गांव, घर जलमग्न हुए तो वहीं दंतेवाड़ा जिले में अब तक बारिश नहीं हुई है। इस वजह से ग्रामिणों को अपने फसलों के साथ ही जीवन यापन की भी चिंता सताने लगी हैं। जिसके लिए ग्रामीणों ने इंद्रदेव को मनाने के लिए लगभग 85 गांव के हजारों लोगों ने उदेला की पहाड़ी पर देव भीमसेन के पत्थर को हिलाया है। इसके साथ ही ढोल-नगाड़े के साथ पूरे विधि-विधान से पूजा अर्चना भी की गई।

Read More: Bilaspur News: त्यौहारी सीजन में फिर बढ़ेगी रेल यात्रियों की परेशानी, रेलवे ने 20 ट्रेनों को किया रद्द

52 साल पुरानी परंपरा निभाई

Villagers shake Bhimsen stone for rain दंतेवाड़ा गांव में भीमसेन पत्थर है जिसे देव के रूप में लोग पूजते हैं। इस पत्थर से सैकड़ों गांव के हजारों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। ग्रामीणों ने एक बार फिर करीब 52 साल पुरानी परंपरा को निभाई है। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से इंद्रदेव खुश होते हैं और बारिश अच्छी होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें