Chhattisgarh New CM : कौन हैं विष्णुदेव साय... कैसे बने मोदी शाह के ख़ास...कैसे मिली CM की गद्दी? यहां जानिए सब कुछ |

Chhattisgarh New CM : कौन हैं विष्णुदेव साय… कैसे बने मोदी शाह के ख़ास…कैसे मिली CM की गद्दी? यहां जानिए सब कुछ

Who is Vishnudeo Sai : विष्णुदेव साय पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रहे हैं। प्रदेश के एसटी चेहरा हैं। भाजपा के दो बार प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। सरगुजा संभाग से आते हैं। नंदकुमार साय के बाद बड़े चेहरा हैं। डॉ. रमन सिंह के करीबी हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 10, 2023 / 06:23 PM IST, Published Date : December 10, 2023/5:49 pm IST

Chhattisgarh New CM : रायपुर। विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। उन्हे आज बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया है। विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के कुनकुरी इलाके के कांसाबेल से लगे बगिया गांव के रहने वाले मूलत: किसान हैं। विष्णुदेव साय पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री रहे हैं। प्रदेश के एसटी चेहरा हैं। भाजपा के दो बार प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। सरगुजा संभाग से आते हैं। नंदकुमार साय के बाद बड़े चेहरा हैं। डॉ. रमन सिंह के सबसे बड़े समर्थकों में शामिल रहे हैं। विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान देश के गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि आप विष्णुदेव साय को जिताइए हम इन्हे बड़ा आदमी बनाएंगे यानि अमित शाह ने किसलिए बड़ा आदमी कहा था अब स्पष्ट हो गया है।

कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं विष्णुदेव साय

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। वे पूर्व में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। प्रदेश के पहले सीएम रहे दिवंगत अजीत जोगी के बाद विष्णुदेव साय प्रदेश के दूसरे आदिवासी मुख्यमंत्री होंगे। विष्णुदेव साय आदिवासी होने के साथ ही साय समुदाय से आते हैं। साय समुदाय छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ा समुदाय भी है। एक प्रकार से ​विष्णुदेव साय प्रदेश के पहले निर्वाचित आदिवासी मुख्यमंत्री हैं। उनके सीएम बनने से प्रदेश में आदिवासी मुख्यमंत्री की मांग पूरी हो गई है।

विष्णुदेव ने छत्तीसगढ़ की कुनकुरी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। इसमें उन्होंने कांग्रेस के यूडी मिंज को हराया। विष्णुदेव को 87604 और यूडी मिंज को 62063 वोट मिले थे। विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 2 साल 68 दिन तक उन्होंने इस जिम्मेदारी को निभाया। साथ ही रायगढ़ सीट से सांसद भी रहे हैं।

रमन सिंह और अमित शाह के करीबी हैं विष्णुदेव साय

विष्णुदेव साय, रमन सिंह और ​अमित शाह के करीबी रहे हैं। अमित शाह ने बीते विधानसभा प्रचार के दौरान देश के गृहमंत्री अमित शाह साय कहा था कि आप विष्णुदेव साय को जिताइए हम इन्हे बड़ा आदमी बनाएंगे यानि अमित शाह ने किसलिए बड़ा आदमी कहा था अब स्पष्ट हो गया है। उनकी भविष्यवाणी सही हो गई है। वहीं रमन सिंह के करीबी भी हम इसलिए कह सकते हैं क्यों कि आज जब विधायक दल की बैठक हो रही थी तभी पूर्व सीएम रमन सिंह के पास फोन आया था और रमन सिंह से बीजेपी हाईकमान ने काफी समय तक चर्चा की उसके बाद ही विष्णुदेव साय के नाम का ऐलान किया गया था। आपको बता दें कि आज विधायक दल की बैठक में रमन सिंह ने ही विष्णुदेव साय के नाम का प्रस्ताव रखा था, और अरुण साव ने समर्थन किया था। जिसका सभी विधायकों ने मेज बजाकर समर्थन किया ।

read more: Chhattisgarh Minister List: बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर, राजेश मूणत सहित इन विधायकों को मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह, देखिए संभावित मंत्रियों की सूची

इस तरह रहा विष्णुदेव साय का राजनीतिक सफर

विष्णुदेव साय का संबंध किसान परिवार से रहा है। उनका जन्म 21 फरवरी 1964 में हुआ था। वे कांसाबेल के पास के बगिया गाँव के मूल निवासी है। 1989 में वह गाँव के पंच बने थे जबकि ठीक एक साल बाद उन्हें सरपंच बनने का मौक़ा मिला। विष्णु देव तपकरा से विधायक चुनकर 1990 से 1998 तक वे मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे। 1999 में वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए। विष्णु देव साय दो बार प्रदेश अध्यक्ष की कमान भी संभाल चुके हैं।

राज्य में आदिवासी समुदाय की आबादी सबसे अधिक है और वे इसी समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं। 1989 में अपने गांव बगिया से पंच पद से राजनीतिक जीवन की शुरुआत करने वाले विष्णुदेव साय 1990 में निर्विरोध सरपंच निर्वाचित हुए थे। इसके बाद तपकरा से विधायक चुनकर 1990 से 1998 तक वे मध्यप्रदेश विधानसभा के सदस्य रहे। इसके बाद 1999 में वे 13 वीं लोकसभा के लिए रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हुए।

इसके बाद भाजपा ने उन्हें 2006 में पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया। इसके बाद 2009 में 15 वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव में वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से फिर से सांसद बने। इसके बाद 2014 में 16 वीं लोकसभा के लिए वे फिर से रायगढ़ से सांसद बने। इस बार केंद्र में मोदी की सरकार ने उन्हें केंद्रीय राज्यमंत्री, इस्पात खान, श्रम, रोजगार मंत्रालय बनाया। वे 27 मई 2014 से 2019 तक इस पद पर रहे। विष्णुदेव साय 2020 में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं।

संघ के करीबी नेताओं में उनकी गिनती होती है। विष्णुदेव साय की इसी मजबूत प्रोफाइल की वजह से उन्हें पार्टी ने सबसे बड़ा पद दिया है। पार्टी ने 2 दिसंबर 2022 को उन्हें राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया। इसके बाद विष्णुदेव साय 8 जुलाई 2023 को भाजपा ने राष्ट्रीय कार्यसमिति का सदस्य बनाया।

read more: New CM Vishnudeo Sai: अमित शाह ने किया था विष्णुदेव साय को ‘बड़ा आदमी’ बनाने का दावा.. अब पूरा किया वादा..

विष्णु देव का राजनीतिक सफर एक नजर में

1990-98: सदस्य, मध्य प्रदेश विधान सभा (दो कार्यकाल)
1999: 13वीं लोकसभा के लिए चुने गए
1999-2000: सदस्य, सदन की बैठकों से सदस्यों की अनुपस्थिति संबंधी समिति और सदस्य, खाद्य, नागरिक आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण समिति
2000-2004: सदस्य, सलाहकार समिति, कृषि मंत्रालय
2004: 14वीं लोकसभा के लिए पुनः निर्वाचित (दूसरा कार्यकाल), सूचना प्रौद्योगिकी समिति के सदस्य
5 अगस्त 2007: सदस्य, जल संसाधन समिति
2009: 15वीं लोकसभा के लिए पुनः निर्वाचित (तीसरा कार्यकाल)
31 अगस्त 2009: सदस्य, वाणिज्य समिति
2014: 16वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित (चौथा कार्यकाल)
9 नवंबर 2014: केंद्रीय खान, इस्पात राज्य मंत्री
5 जुलाई 2016: केंद्रीय राज्य मंत्री, इस्पात मंत्रालय

नए सीएम का व्यक्तिगत जीवन

विष्णुदेव साय के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उनके परिवार उनकी पत्नी कौशल्या साय, बेटे टीडी साय और बेटियां एन साय और स्मृति साय हैं। साय अपने सहकर्मियों के बीच एक विनम्र स्वभाव के राजनेता के रूप में जाने जाते हैं। उनके सीएम बनने की घोषणा के बाद बीजेपी नेता नारायण चंदेल ने कहा कि वह बहुत सहज, सरल और विनम्र हैं। एक ऐसा चेहरा है जिसका कोई विरोध नहीं कर पाया।

ओम माथुर ने कही ये बात

छत्तीसगढ़ भाजपा प्रभारी ओम माथुर ने कहा, “इससे बढ़िया और क्या निर्णय होगा, श्रेष्ठ कार्यकर्ता, अनुभवी कार्यकर्ता, अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में मंत्री रहे कार्यकर्ता को हमने चुना है, इससे अच्छा और क्या हो सकता है।”

पूर्व सीएम रमन सिंह ने दी बधाई

वहीं पूर्व सीएम रमन सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ”कुनकुरी विधायक व आदिवासी नेता श्री @vishnudsai जी को आज विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के रूप में छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा का दायित्व प्राप्त होने पर अशेष शुभकामनाएं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके नेतृत्व में हम सभी पूर्ण निष्ठा से भाजपा के संकल्प पत्र (मोदी की गारंटी) के वादों को पूरा करते हुए प्रदेश में प्रगतिशील परिवर्तन लाने में सफल होंगे तथा भाजपा के डबल इंजन की सरकार में छत्तीसगढ़ दोगुनी रफ़्तार से विकास के नए कीर्तिमान स्थापित करेगा।’

पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर दी बधाई

वहीं पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि ‘कुनकुरी विधायक, वरिष्ठ भाजपा नेता श्री विष्णु देव साय जी को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने पर बधाई एवं शुभकामनाएँ, नवा छत्तीसगढ़ की न्याय और प्रगति यात्रा को आप मुख्यमंत्री के रूप में आगे बढ़ाएँ, ऐसी कामना करता हूँ।

मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद ही विष्णुदेव साय का बड़ा ऐलान

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बनने पर विष्णुदेव साय ने कहा, “…मुख्यमंत्री के नाते हमारी प्राथमिकता होगी कि हम लोगों ने जो चुनावी घोषणा पत्र जारी किया ‘मोदी की गारंटी’, उसके तहत जनता से जो भी वादे किए गए हैं उन्हें पूरे किए जाएंगे… सबसे पहला काम प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख मकान की स्वीकृति करना होगा। 25 दिसंबर को अटल जी का जन्मदिवस है, उस दिन राज्य के सभी कृषकों के खाते में 2 साल का बोनस दिया जाएगा।”

Chhattisgarh New CM Vishnudeo sai

विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री by Anil Shukla on Scribd

read more: CM Vishnudeo Sai News: जेसीसी सुप्रीमो अमित जोगी ने दी विष्णुदेव साय को बधाई.. कहा पिता का सपना होगा पूरा

read more: CG CM Vishnudeo Sai big announcement: मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद ही विष्णुदेव साय का बड़ा ऐलान, 25 दिसंबर को मिलेगा सभी किसानों के खाते में 2 साल का बोनस 

 
Flowers