ATM से 1 करोड़ से अधिक की रकम की ठगी, बस्तर पुलिस ने MBA के छात्र समेत दो आरोपी को दबोचा | Fraud of over 1 crore from ATM, MBA students including two accused arrested

ATM से 1 करोड़ से अधिक की रकम की ठगी, बस्तर पुलिस ने MBA के छात्र समेत दो आरोपी को दबोचा

ATM से 1 करोड़ से अधिक की रकम की ठगी, बस्तर पुलिस ने MBA के छात्र समेत दो आरोपी को दबोचा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : December 2, 2020/9:01 am IST

जगदलपुर। शहर में ठगी का अनोखा मामला सामने आया है। यहां देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से बीते 3 महीने में एक करोड़ से भी अधिक की रकम एटीएम मशीनों से गायब हो गई और बैंक को इसकी भनक तक नहीं लगी। आनन-फानन में दर्ज हुई शिकायत के बाद पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से पुलिस को 47 अन्य बैंक के खातों का रिकॉर्ड मिला है।

Read More News: बीएसएफ का 56वां स्थापना दिवस, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारत को BSF पर गर्व है

एक आरोपी एमबीए का छात्र

जानकारी के अनुसार पुलिस ने जिन दो आरोपियों को दबोचा है उनमें एक आरोपी एमबीए का छात्र है। उसी ने एटीएम ठगी का प्लान बनाया था। फिलहाल इसे लेकर अभी पुलिस पूछताछ कर रही है। बता दें कि शक के दायरे में बैंकिंग से जुड़े कई लोग भी है। वहीं दो लोगों की गिरफ्तारी के बाद जल्द ही और कुछ लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है।

Read More News: BJP विधायक आकाश विजयवर्गीय ने शासकीय शिक्षकों पर दिया विवादित बयान, स्कूल की नई इमारत के लिए किया भूमिपूजन

ऐसे करते थे ठगी

बस्तर में ऑनलाइन और एटीएम में ठगी का अनोखा मामला सामने आया है। आरंभिक जांच में स्टेट बैंक के एटीएम मशीनों से अन्य बैंकों की एटीएम कार्ड से रकम स्वाइप करने के बाद, पैसे नहीं मिलने की ऑनलाइन कंप्लेंट कर, पैसे दोबारा उनके अकाउंट में डेबिट करवाकर ठगी करते थे। इस तरह सिलसिलेवार तीन महीने में ही करीब सवा करोड़ रुपए की रकम इस तरह से ठगों द्वारा निकाली गई है।

बैंक अफसरों ने जब एटीएम से हिसाब का मिलान किया तो यह गड़बड़ी के बारे में पता चला। एटीएम मशीनों से पैसे 3 महीने से थोड़े थोड़े कर निकाले गए रकम 1 करोड़ रुपए से अधिक पहुंच गई। तब अफसरों ने इसकी जांच की तो सवा करोड़ रुपए की गड़बड़ी सामने आई।

Read More News: विश्व एड्स दिवस: दक्षिण अफ्रीका को एचआईवी की नई दवा से उम्मीद

जिसके बाद इस मामले में एफआईआर दर्ज करवाई गई। पुलिस को आशंका है कि इस पूरे रैकेट में कई बैंकिंग एक्सपर्ट शामिल है जो बैंकिंग की प्रक्रिया की कमजोरियों को जानते हैं। वहीं ठग छत्तीसगढ़ के बस्तर जैसे इलाकों में ही नहीं बल्कि पूरे राज्य या अंतरराज्य स्तर पर इस तरह की ठगी की घटनाओं को अंजाम दे रहे होंगे।

लिहाजा एसपी द्वारा गठित की गई विशेष टीम ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की है। दूसरी ओर कुछ संदिग्धों को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है, लेकिन के नामों का खुलासा नहीं किया गया है।

Read More News: गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जवानों की खुदकुशी के बढ़ते मामलों पर की चर्चा, अपर मुख्य सचिव को दिए अहम निर्देश

 
Flowers