Nirmala Sitharaman announced for infrastructure

BudgetWithIBC24: इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानिए बजट में और किस पर किया गया फोकस?

Nirmala Sitharaman announced for infrastructure: इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानिए बजट में और किस पर किया गया फोकस?

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2024 / 12:22 PM IST, Published Date : February 1, 2024/12:21 pm IST

Nirmala Sitharaman announced for infrastructure: नई दिल्ली। नई संसद में बजट सत्र की शुरुआत हो गई है। आज यानी गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं। बता दें ये मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने भाषण में बोलीं कि रोजगार के नए अवसर बनाएंगे। देश को नई दिशा की उम्मीद है। पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास तेजी से हो रहा है। सभी जरूरतमंदों को लाभ दिया जा रहा है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी की गारंटी वाला बजट पेश किए।

Read more: BudgetWithIBC24: हर महीने दी जाएगी 300 यूनिट फ्री बिजली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का खुला पिटारा… 

वित्त मंत्री निर्मला ​सीतारमण का खुला पिटारा

1 करोड़ घरों को 300 युनिट फ्री बिजली देने का संकल्प है। अंतरिम बजट 2024-25 केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि रूफ-टॉप सोलराइजेशन के माध्यम से, 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यह योजना ऐतिहासिक दिन पर प्रधान मंत्री के संकल्प का पालन करती है। 10 साल में इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत हुआ है। अब इंफ्रास्ट्रक्चर में 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा। जनसंख्या वृद्धि को लेकर कमेटी गठित की गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, बायोफ्यूल के लिए समर्पित योजना लाए हैं। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। रेलवे-समुद्र मार्ग को भी जोड़ने पर जोर रहेगा। पर्यटन केंद्रों के विकास में तेजी लाएंगे। पर्यटन सेक्टर में विकास तेज हो रहा है। राज्यों को ब्याजमुक्त कर्ज दिया जा रहा है। टियर 2 और टियर 3 शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा। लक्षद्वीप में नई परियोजनाएं शुरू होंगी।पर्यटन क्षेत्र में विदेशी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। 75 हजार करोड़ का लोन ब्याजमुक्त दिया गया है। 2014 से 2023 तक एफडीआई भी बढ़ा है। सुधार के लिए 75 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। जुलाई में पूर्ण बजट आएगा। उसमें विकसित भारत का रोडमैप प्रस्तुत किया जाएगा।

Read more: BudgetWithIBC24: ग्रामीण क्षेत्रों में 70 प्रतिशत महिलाओं को मिला पीएम आवास योजना का लाभ, बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 

Nirmala Sitharaman announced for infrastructure: वित्त मंत्री निर्मला ​सीतारमण ने अपने स्पीच में कहा कि संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं। जनसंख्या वृद्धि को लेकर कमेटी गठित की गई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp