14 people died in 10 days due to unknown disease, there was a stir in the health department here.

अज्ञात बीमारी से 10 दिन में 14 लोगों की मौत, यहां के स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप.. जानें पूरा मामला

14 people died in 10 days due to unknown disease, there was a stir in the health department here.

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : November 23, 2021/8:39 am IST

सोनभद्र, यूपी। म्योरपुर विकास खंड के सेंदुरग्राम पंचायत में 10 दिन में 14 मौतें हो चुकी हैं। पिछले 24 घंटे में यहां मासूम समेत 2 लोगों की मौत हुई। प्राइवेट लैब की जांच में मृतकों के मलेरिया ग्रसित होने की बात सामने आई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग मलेरिया से मौत से इनकार कर रहा है।

पढ़ें- IRCTC की ID से अब एक महीने में बुक हो जाएंगे 12 टिकट.. जल्द कर लें ये प्रोसेस

पिछले 10 दिनों से अबूझ बीमारी का कहर गांव में पसरा हुआ है। अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार की रात रामसूरत की बेटी कविता (11) की मौत हो गई। परिजन उसे इलाज के लिए अनपरा स्थित निजी चिकित्सालय में ले गए थे, जहां उसकी मौत हो गई।

पढ़ें- पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, 5 फीसदी किया गया इजाफा.. अब हर साल होगी बढ़ोतरी.. 1 नवंबर से मिलने लगेगा लाभ..इस सरकार ने किया ऐलान 

उधर, इसी ग्राम पंचायत के टोला मढैया के रहनेवाले शिव प्रसाद की पत्नी सोनिया (48) की भी मौत अबूझ बीमारी से हो गई है। मृतकों के परिजनों की मानें तो दोनों की जांच में मलेरिया पीएफ निकला था।

पढ़ें- 7th Pay Commission,सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! सैलरी में होगा 11,364 रुपये का इजाफा, DR के साथ एरियर भी मिलेगा 

मलेरिया की दवा खाने के बाद थोड़ी राहत मिलने की वजह से सोनिया को अहरौरा धान काटने गई थीं, जहां उनकी मौत हो गई। शिव प्रसाद ने बताया कि वे सरकारी अस्पताल गए थे पर न तो कोई जांच हुई थी, न ही कोई दवा ठीक से दी गई। जिसके बाद गांव में घूमने वाले छोला छाप डॉक्टर से दवा ली थी, पर कोई फायदा नही हुआ और अचानक मौत हो गई।

पढ़ें- कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूल 22 नवंबर से खुलेंगे, इस सरकार ने किया फैसला

जब मीडिया की टीम गांव में पहुंची तो स्वस्थ्य विभाग में हड़कंप मंच गया। आनन-फानन में म्योरपुर सीएचसी की टीम दवा और जांच किट लेकर गांव में कैंप करने पहुंच गई। 10 दिन में 14 मौतें होने के बाद भी जिले का स्वास्थ्य महकमा अनजान बना हुआ था। अब जिलाधिकारी ने गांव का दौरा कर स्वास्थ्य विभाग को सख्त चेतावनी देते हुए गांव में कैंप करने व बीमारी पर जल्द से जल्द अंकुश लगाने का आदेश दिया है।