PM Modi named 21 lamps, also remembered Netaji Bose

पीवीसी विजेताओं के नाम पर 21 द्वीपों का हुआ नामकरण, PM मोदी ने किया दावा ‘नेताजी को भुलाने की हुई कोशिश’, जाने सभी द्वीपों के नए नाम

Prime Minister Narendra Modi attacked the previous governments and accused them of forgetting Netaji.

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 05:13 PM IST, Published Date : January 23, 2023/5:13 pm IST

आजादी के नायक रहे, स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 126वीं जन्मजयंती पर आज देशभर के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। पराक्रम दिवस पर देश के नायक को देश को लोग अपनी श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे हैं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती का आज सबसे बड़ा कार्यक्रम केंद्र सरकार की तरफ से आयोजित किया गया। केंद्र के निर्णय के मुताबिक़ आज बेनाम द्वीपों का नामकरण भी हुआ। दरअसल अंडमान-निकोबार द्वीप के तहत आने वाले 21 बेनाम द्वीपों का नामकरण आज परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा गया। खुद पीएम ने इस कार्यक्रम में वर्चुअली शिरकत भी की।

Read more : ‘क्या पता सर्जिकल स्ट्राइक हुई भी है या फिर…, सरकार ने सबूत तो दिया नहीं’, दिग्विजय सिंह ने आतंकी हमले को लेकर पीएम को घेरा

इस कार्यक्रम से पहले उन्होंने नेताई बोस को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए ट्वीट किया किया और नामकरण की भी जानकारी साझा की। उन्होंने लिखा की “आज पराक्रम दिवस पर, मैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और भारत के इतिहास में उनके अद्वितीय योगदान को याद करता हूं। उन्हें औपनिवेशिक शासन के प्रति उनके उग्र प्रतिरोध के लिए याद किया जाएगा। उनके विचारों से गहराई से प्रभावित होकर हम भारत के लिए उनके विजन को साकार करने के लिए काम कर रहे हैं”।

एक अन्य ट्वीट पर उन्होंने कहा की “अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नामकरण परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर करने से हर भारतीय का दिल गर्व से भर जाता है”।

बता दें की द्वीपों के नाम जिन परमवीर चक्र विजेताओं के नामा पर रखा गया हैं उनमे मेजर सोमनाथ शर्मा, मेजर शैतान सिंह, सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव, नायक जदुनाथ सिंह, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडेय, लांस नायक अलबर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, नायक सूबेदार बानासिंह, सेकंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों, कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, सूबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, कैप्टन जीएस सलारिया, सेकेण्ड लेफ्टिनेंट राम राघोबा राणे, कैप्टन विक्रम बत्रा, सूबेदार मेजर संजय कुमार, धन सिंह थापा, हवलदार अब्दुल हमीद और लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर के नामा शामिल हैं।