गणतंत्र दिवस पर सीबीआई के 31 पूर्व व सेवारत अधिकारियों को पुलिस पदक |

गणतंत्र दिवस पर सीबीआई के 31 पूर्व व सेवारत अधिकारियों को पुलिस पदक

गणतंत्र दिवस पर सीबीआई के 31 पूर्व व सेवारत अधिकारियों को पुलिस पदक

:   Modified Date:  January 25, 2024 / 08:29 PM IST, Published Date : January 25, 2024/8:29 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) कोयला और दिल्ली आबकारी नीति घोटालों एवं नीरव मोदी मामले जैसे बहुचर्चित प्रकरणों की जांच करने वाले केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के 31 पूर्व एवं सेवारत कर्मियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति के पुलिस पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक अमित कुमार ने कोयला घोटाले की जांच का नेतृत्व किया था, जिसके परिणामस्वरूप कई मामलों में सजा हुई। कुमार अभी छत्तीसगढ़ में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) पद पर तैनात हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कुमार को विशिष्ट सेवा के लिए प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई।

पदक पाने वाले अन्य अधिकारियों में संयुक्त निदेशक विद्या जयंत कुलकर्णी शामिल हैं, जिन्होंने अन्य मामलों के अलावा पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले की जांच की निगरानी की थी।

इसके अलावा डीआइजी जगरूप एस गुसिन्हा को भी इस सम्मान के लिए चुना गया है, जिन्होंने धनबाद के न्यायाधीश उत्तम आनंद की हत्या की जांच की निगरानी की थी।

पदक पाने वालों में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) मयूख मैत्रा, एएसआई सुभाष चंद्र और हेड कांस्टेबल श्रीनिवासन इलिक्कल बाहुल्यन भी शामिल हैं।

पूर्व डीआईजी प्रेम कुमार गौतम, जो अभी उत्तर प्रदेश में आईजीपी (प्रयागराज रेंज) के पद पर तैनात हैं, को उनकी सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा।

भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी से संबंधित बैंक धोखाधड़ी की जांच की निगरानी करने वाली अधिकारी शारदा राउत और दिल्ली आबकारी नीति मामले और दिल्ली सरकार से संबंधित अन्य भ्रष्टाचार मामलों की जांच की निगरानी करने वाले अधिकारी राघवेंद्र वत्स को भी पदक से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है।

इसके साथ ही डीआईजी वीरेश प्रभु संगनाकल,उप विधि सलाहकार मनोज चालदान, श्रीनिवास पिल्लारी, एएसपी अमित विक्रम भारद्वाज, डीएसपी प्रकाश कमलप्पा, के मधुसूदनन, अजय कुमार और आकांशा गुप्ता; इंस्पेक्टर बलविंदर सिंह, चित्ती बाबू एन, मनोज कुमार, राहुल कुमार और राजीव शर्मा सहित अन्य कर्मियों को भी सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है।

भाषा अविनाश धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)