Earthquake in Andaman and Nicobar Islands

Earthquake: भूकंप के झटके से फिर कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता, कई इमारतें हुई क्षतिग्रस्त

Earthquake in Andaman and Nicobar Islands अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की धरती शुक्रवार तड़के भूकंप की वजह से एक बार फिर से डोली है।

Edited By :   Modified Date:  August 11, 2023 / 07:19 AM IST, Published Date : August 11, 2023/7:19 am IST

Earthquake in Andaman and Nicobar Islands: नई दिल्ली। भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की धरती शुक्रवार तड़के भूकंप की वजह से एक बार फिर से डोली है। शुक्रवार सुबह 2.56 बजे पोर्ट ब्लेयर के पास भूकंप का झटका आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि इसकी तीव्रता 4.3 दर्ज की गई। पता चला है कि भूकंप का केंद्र पोर्ट ब्लेयर से 112 किलोमीटर दूर है। कहा जाता है कि धरती के अंदरूनी हिस्से में 10 किलोमीटर की गहराई पर हलचलें हुई हैं।

Read more: अपराधियों के हौसले बुलंद, सरेआम युवक को मारी गोली, फायरिंग का वीडियो सोशल मीडिया में किया अपलोड 

हालांकि अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि इससे पहले बीते 7 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप के डिगलीपुर से 150 किलोमीटर उत्तर में रिक्टर पैमाने पर 4.5 की तीव्रता से भूकंप आया था।

Read more: BJP किसान मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक आज, प्रदेश अध्यक्ष और सांसद समेत अन्य वरिष्ठ नेता होंगे शामिल 

Earthquake in Andaman and Nicobar Islands: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर दर्ज की गई थी। इससे पहले बीते 3 अगस्त को तड़के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 4.3 की तीव्रता से भूकंप आया था। आपको बता दें कि धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं। ये आपस में टकराती रहती हैं। इसे फाल्ट जोन कहा जाता है। ये जब टकराती हैं तो ऊर्जा उत्पन्न होती है। इससे भूकंप के हालात पैदा होते हैं। भूकंप का केंद्र सतह के जितना पास होता है, तबाही भी उतनी बड़ी होती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें