75th Foundation Day of indian Army

Indian Army Day 2023 : सेना का 75वां स्थापना दिवस आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी ने जवानों को किया नमन

Indian Army Day 2023 : देश में हर साल 15 जनवरी को भारतीय थल सेना दिवस मनाया जाता है और इंडियन आर्मी आज अपना 75वां स्थापना दिवस मना रही है।

Edited By :   Modified Date:  January 15, 2023 / 10:49 AM IST, Published Date : January 15, 2023/10:49 am IST

नई दिल्ली : Indian Army Day 2023 : देश में हर साल 15 जनवरी को भारतीय थल सेना दिवस मनाया जाता है और इंडियन आर्मी आज अपना 75वां स्थापना दिवस मना रही है। आजादी के बाद पहली बार भारतीय सेना दिवस बेंगलुरू में मनाया जा रहा है। अब तक आर्मी दिवस का आयोजन राजधानी दिल्ली की छावनी में आयोजित किया जाता रहा है। इतिहास में यह पहला मौका है जब इसके लिए दिल्ली से इतर किसी दूसरी जगह को चुना गया है।

यह भी पढ़ें : साउथ स्टार्स ने फिर निकाली बॉलीवुड की हेकड़ी, एक दिन में ही फ्लॉप हो गई ये हिंदी फिल्म… 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया जवानों को नमन

Indian Army Day 2023 :  थल सेना दिवस पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जवानों को नमन किया। उन्होने ट्वीट कर कहा ” सेना दिवस पर, आइए याद करें भारतीय सेना के जवानों के बलिदान की अनगिनत कहानियाँ! उन्होंने हमेशा वीरता और साहस की सीमाओं को आगे बढ़ाया है और आपदाओं के समय रक्षक के रूप में भी काम किया है। मैं इस अवसर पर भारतीय सेना के सभी वीर जवानों और उनके परिवारों को नमन करती हूं।”

यह भी पढ़ें : संघ के 100 साल पूरे होने पर खुलेंगे सैनिक स्कूल, 21 सैनिक स्कूलों को मिली मंजूरी, यहां खोलने की मिली मंजूरी 

पीएम मोदी ने कहा – हर भारतीय को हमारी सेना पर गर्व है

Indian Army Day 2023 :  इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा “सेना दिवस पर, मैं सभी सैन्य कर्मियों, दिग्गजों और उनके परिवारों को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। हर भारतीय को हमारी सेना पर गर्व है और हमेशा हमारे जवानों का आभारी रहेगा। उन्होंने हमेशा हमारे देश को सुरक्षित रखा है और संकट के समय उनकी सेवा के लिए व्यापक रूप से प्रशंसा की जाती है।”

यह भी पढ़ें : अनियमित कर्मचारियों ने 4 सूत्रीय मांगों को लेकर बुलाई बड़ी बैठक, सीएम और पूर्व सीएम को भी किया आमंत्रित

Indian Army Day 2023 :  15 जनवरी 1949 में फील्ड मार्शल केएम करियप्पा ने जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना की कमान ली थी। फ्रांसिस बुचर भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर इन चीफ थे। फील्ड मार्शल केएम करियप्पा भारतीय आर्मी के पहले कमांडर इन चीफ बने थे। आर्मी डे पर पूरा देश थल सेना के अदम्य साहस, उनकी वीरता, शौर्य और उसकी कुर्बानी को याद करता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers