दीवाली में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है अच्छी खबर, इस राज्य में डबल धमाका | 7th Pay Commission :

दीवाली में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है अच्छी खबर, इस राज्य में डबल धमाका

दीवाली में केन्द्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है अच्छी खबर, इस राज्य में डबल धमाका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : October 17, 2018/7:00 am IST

नई दिल्ली। पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और साल 2019 में आम चुनाव के पहले 50 लाख कर्मचारियों को अच्छी खबर मिल सकती है। जानकारों का दावा है कि दीवाली के आसपास सातवें पे कमीशन की सिफारिशों के आधार पर वेतनवृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की घोषणा हो सकती है। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दीवाली से पहले वेतन वृद्धि का तोहफा देने की योजना बना रही है। यदि ऐसा होता है तो यह बड़ा निर्णय होगा। हालांकि, संभावना यह जताई जा रही है कि वृद्धि कर्मचारियों की मांग के अनुरूप नहीं होगी।

ये भी पढ़ें-जेडीयू ने प्रशांत किशोर का बढ़ाया कद, बनाया पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

 

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन वृद्धि से संबंधित खबरें लगातार आती रहती हैं, लेकिन अभी तक वेतन वृद्धि नहीं की गई है। इससे पहले अगस्त महीने में कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन वृद्धि से संबंधित मांग को लेकर बड़ी घोषणा करेंगे। लेकिन पीएम ने 15 अगस्त के मौके पर इससे संबंधित किसी प्रकार की घोषणा नहीं की थी। यदि हालिया रिपोर्ट पर विश्वास करें तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की कम से कम 2000 रुपये की वेतन वृद्धि कर सकती है।

ये भी पढ़ें-सिंहदेव ने कहा- पैराशूट लैंडिंग की जगह होगी सर्जिकल स्ट्राइक, विधायक चिंतामणि ऑडियो की हो जांच

 

जानकारों का कहना है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की वेतन वृद्धि उनकी मांगों के अनुसार नहीं हो सकती है, जो कि 8000 रुपये है। लेकिन जल्द ही वेतन वृद्धि होगी। इस बीच केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के वेतन वृद्धि के बारे में किसी तरह की पुष्टि नहीं की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या करीब 50 लाख है और इतनी ही संख्या में रिटायर्ड कर्मी हैं, जो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वृद्धि की मांग कर रहे हैं। वर्तमान में केद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18000 है और वे 8000 वृद्धि की मांग कर रहे हैं। साथ ही फिटमेंट फैक्टर में 2.57 से लेकर 3.68 गुणा वृद्धि की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी, पहले दिन एक भी नामांकन दाखिल नहीं

 

उधर, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें केंद्र के बाद राज्य सरकारें भी लागू कर रहे हैं। इसी कड़ी में ओडिशा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के लिए तोहफा दे दिया है। दरअसल राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता (डीए) 2 फीसदी बढ़ा दिया है। इस बढ़ोतरी के साथ राज्य सरकार के कर्मचारियों का कुल डीए 9 फीसदी तक हो गया है। राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए यह महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2018 से लागू होगा। बताया गया है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों और पूरी तरह से सहायता प्राप्त निजी कॉलेजों के शिक्षकों और कर्मचारियों को इसका फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें-तीन भाजपा नेताओं ने अमर अग्रवाल के खिलाफ फूंका बगावत का बिगुल,कहा-बिलासपुर से बदलें उम्मीदवार 

 

इसकी घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की मंजूरी के बाद की गई है। ओडिशा सरकार ने इस घोषणा को ऐसे समय में किया है जब केंद्र सरकार ने भी अपने कर्मचारियों की सैलरी में 2 फीसदी डीए बढ़ाने की घोषणा कर दी है जोकि 1 जुलाई 2018 से लागू हो गया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने अप्रैल में अपने कर्मचारियों की सैलरी में 2 फीसदी DA और 2 DR की बढ़ोतरी की थी।

वेब डेस्क IBC24