Good news for central employees

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट, फिर से बढ़ने वाला है डीए, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

DA hike new update: 7th pay commission फिर से इतना बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का डीए, सैलरी में होगा बंपर इजाफा

Edited By :   Modified Date:  April 25, 2023 / 09:13 AM IST, Published Date : April 25, 2023/9:09 am IST

DA hike new update: केंद्र सरकार अगले कुछ महीने में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए/डीआर में चार फीसदी का इजाफा किया था। अब खबर है कि सरकार इस साल की दूसरी छमाही के लिए भी डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार ने जनवरी से जुलाई 2023 की पहली छमाही के लिए डीए और डीआर में चार फीसदी का इजाफा किया था। कर्मचारियों को उम्मीद है कि सरकार जुलाई में चार फीसदी डीए बढ़ा सकती है। अगर चार फीसदी की बढ़ोतरी होती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

किस आधार पर तय होता है डीए?

DA hike new update: श्रम और रोजगार मंत्रालय का हिस्सा लेबर ब्यूरो अखिल भारतीय CPI-IW के आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करता है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को फिलहाल 42 फीसदी के हिसाब से डीए मिल रहा है। कर्मचारियों को उनकी बेसिक सैलरी के आधार पर महंगाई भत्ता मिलता है। इसका कैलकुलेशन 7वें वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स का इस्तेमाल कर किया जाता है।

साल में दो बार बढ़ता है डीए

DA hike new update: दूसरी छमाही के लिए डीए में बढ़ोतरी की मंजूरी सरकार सितंबर या अक्टूबर में देती है। लेकिन इस बार अगस्त में ऐलान की संभावना है। बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी होती है। पहली छमाही के लिए डीए में चार फीसदी इजाफा हुआ है। डीए सरकारी कर्मचारियों की सैलरी का स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है। महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है।

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी?

DA hike new update: अगर केंद्रीय कर्माचरियों का डीए 46 फीसदी हो जाता है, तो उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। मान लीजिए कि किसी केंद्रीय कर्मचारी का बेसिक पे 18,000 रुपये है। अगर 42 फीसदी के हिसाब से देखें, तो डीए 7560 रुपये बनता है। वहीं, अगर डीए बढ़कर 46 फीसदी दूसरी छमाही में हो जाता है, तो ये 8280 रुपये बनेगा। यानी सैलरी में प्रति महीने 720 रुपये का इजाफा होगा।

DA hike: सरकार ने साल 2022 की दूसरी छमाही में भी डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था। इसलिए इस बार भी इतनी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, सरकार की तरफ से इस पर अभी तक कोई आधिकारिक रूप से बयान जारी नहीं किया गया है।

ऐसे 42 फीसदी पर पहुंचा डीए

DA hike new update: बता दें कि केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लंबे समय बाद जुलाई 2021 में बढ़ोतरी करते हुए इसे 17 फीसदी से 28 फीसदी किया था। इसके बाद अक्टूबर 2021 में एक और 3 फीसदी का Hike देते हुए इसे 31 फीसदी किया गया था। सरकार ने मार्च 2022 में कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पर पहुंचा गया था। इसके बाद दो बार चार-चार फीसदी का इजाफा डीए में हुआ है।

ये भी पढ़ें- इन तीन राशियों की बदलने वाली है किस्मत, राहु करने जा रहा गोचर, मिलेंगे शुभ परिणाम

ये भी पढ़ें- आज से दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे वीडी शर्मा, विस क्षेत्रों में जाकर करेंगे प्रचार-प्रसार

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें