DA increased

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिर बढ़ेगा 4% डीए,  डाउन ग्रेड पे-पुरानी पेंशन को लेकर हो सकती है घोषणा

DA increased कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, फिर बढ़ेगा 4% डीए,  डाउन ग्रेड पे-पुरानी पेंशन को लेकर इस दिन हो सकती है घोषणा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 7, 2022/12:51 pm IST

DA increased: देहरादून। उत्तराखंड के लोगों के लिए गुड न्यूज है। जल्द ही लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ने जा रहा है। सीएम धामी ने इसे लेकर उत्तराखंड अधिकारी कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति के साथ हुई बैठक में सीएम ने राज्य के कर्मचारियों को केंद्र के जैसे 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा की है। जिसका लाभ वहां के करीब 2 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।

यह भी पढ़ें-  मैच के बीच रोहित शर्मा से मिलने जाना बच्चे को पड़ा महंगा, ठोका गया लाखों का जुर्माना 

राज्य स्थापना दिवस पर हो सकती है घोषणा

DA increased: राज्य सरकार जल्द ही डीए संबंधित आदेश जारी करेगी। जानकारी के मुताबिक ऐसी संभावना जताई जा रही है कि 9 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस के मौके पर सरकार कर्मचारियों को डीए का तोहफा दे सकती है, चुंकी डीए की फाइल पर सिर्फ अंतिम मोहर लगना है। गौरतलब है कि अभी राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल रहा है और 4 प्रतिशत बढ़ोतरी के ऐलान के बाद यह 38 प्रतिशत हो जाएगा।  महंगाई भत्ते के भुगतान से राजकोष पर सालाना 576 करोड़ रुपये खर्च बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- क्रिकेटर दनुष्का गुणथिलाका को क्रिकेट श्रीलंका ने किया सस्पेंड, कहा – उठाएंगे आवश्यक कदम 

कर्मचारियों ने हड़ताल की स्थगिक

DA increased: इधर, सीएम पुष्कर सिंह धामी की ओर से मांगों पर कार्रवाई के आश्वासन के बाद उत्तराखंड अधिकारी कर्मचारी शिक्षक समन्वय समिति ने 10 नवंबर से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन हड़ताल स्थगित कर दी है। बैठक के दौरान समिति ने 20 सूत्रीय मांग पत्र सीएम के सामने रखा, जिसे सुनने के बाद सीएम ने समस्याओं के समाधान के लिए अलग-अलग समितियां बनाने के निर्देश दिए। इन समितियों में कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें- भोजपुरी एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे ने गुपचुप रचा ली शादी! दुल्हन बनकर सोशल मीडिया पर शेयर किया वीडियो

पुरानी पेंशन को लेकर कमेटी का होगा गठन

DA increased: इतना ही नहीं बैठक में मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव (मुख्यमंत्री) की अध्यक्षता में वित्त और कार्मिक विभाग के अधिकारियों की समिति बनाकर समिति की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए। वही डाउन ग्रेड वेतन को लेकर भी सीएम ने आश्वस्त किया कि कैबिनेट मंत्री की अध्यक्षता में एक समिति बनेगी, जो कर्मचारी प्रतिनिधियों से रायशुमारी कर रिपोर्ट देगी और फिर निर्णय लिया जाएगा। वही पुरानी पेंशन लागू करने की मांग पर पीएफआरडीए के किसी विशेषज्ञ सेवानिवृत्त अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाएगा।