7th Pay Commission: Gift to teachers in the new year! Salary will increase here by 15 percent

7th Pay Commission:नए साल में शिक्षकों को सौगात! यहां 15 फीसदी बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission: Gift to teachers in the new year! Salary will increase here by 15 percent

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : December 18, 2021/2:02 pm IST

पटना, बिहार। नए साल से बिहार के शिक्षकों का वेतन करीब 15 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। यह लाभ बिहार के करीब 3.57 लाख शिक्षकों और पुस्तकालय अध्यक्षों को मिलेगा। अगले साल के फ़रवरी महीने से शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

इसी साल अप्रैल के महीने में शिक्षकों की वेतन वृद्धि का रास्ता साफ़ हो गया था। सितंबर से ही शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन मिलना था। लेकिन वित्त विभाग में फाइल काफी लंबे समय तक लंबित रहने के कारण इसकी मंजूरी नहीं मिल पाई थी।

पढ़ें- कोरोना बेकाबू.. सभी स्कूलों को तत्काल बंद करने का फैसला.. इस राज्य ने उठाया अहम कदम

बाद में वित्त विभाग ने शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। वेतन वृद्धि के फैसले के बाद राज्य के शिक्षकों को बढ़ा हुआ वेतन इसी साल के अप्रैल महीने से ही मिलेगा लेकिन पिछले करीब 9-10 महीने का बकाया भुगतान बाद में किया जाएगा।

पढ़ें- ‘गुड गवर्नेंस इनिशिएटिव्ह मॉडल ग्राम पंचायत’ कार्यक्रम का प्रदेश की सभी पंचायतों में विस्तार

वेतन में करीब 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी किए जाने के बाद राज्य के प्रारंभिक और माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों के वेतन में करीब 3-4 हजार रुपए की वृद्धि होगी। शिक्षा विभाग ने वेतन वृद्धि को लेकर राज्य के सभी शिक्षा पदाधिकारी और कार्यक्रम पदाधिकारी को जल्दी से जल्दी आंकड़ा उपलब्ध करवाने के लिए कहा है। ताकि समय पर शिक्षकों के खाते में बढ़ा हुआ वेतन भेजा जा सके।

पढ़ें- स्कूल में कोरोना विस्फोट, एक साथ 16 छात्र निकले पॉजिटिव, अब यहां 600 छात्रों का कराया गया टेस्ट

बता दें कि शिक्षा विभाग राज्य के साढ़े तीन लाख से अधिक शिक्षकों व पुस्तकालय अध्यक्षों के वेतन निर्धारण के एनआईसी की मदद से ऑनलाइन कैलकुलेटर तैयार कर रहा है।15 फीसदी वेतन वृद्धि के पहले शिक्षकों का अपने-अपने पे मैट्रिक्स में वेतन निर्धारण कराना अनिवार्य है। 12 नवंबर 2021 को शिक्षा विभाग के द्वारा पे- मैट्रिक्‍स जारी किया गया और इसी के तहत वेतन का निर्धारण होगा।

पढ़ें- आज शाम 5 बजे बंद हो जाएंगी शराब दुकानें, 15 निकायों में 20 को डाले जाएंगे वोट.. रात 12 बजे से थम जाएगा चुनाव का शोर

 

 
Flowers