7th Pay Commission latest update : DA Hike and Promotion of Employees

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान, जानकर हो जाएंगे खुश

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान : 7th Pay Commission latest update : DA Hike and Promotion of Govt Employees news

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : July 27, 2022/5:26 pm IST

नई दिल्लीः DA Hike and Promotion news महंगाई भत्‍ता और एरियर की राशि आने का इतंजार कर रहे देश के लाखों कर्मचारियों ने एक बड़ी खुशखबरी दी है। एक जुलाई 2022 को 8,000 से ज्‍यादा सरकारी कर्मचारियों को प्रमोशन द‍िए जाने के बाद कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग अगले दो से तीन हफ्ते में और सरकारी अधिकारियों को प्रमोशन देने के लिए तैयार है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से केंद्रीय सचिवालय राजभाषा सेवा ग्रुप ए के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इसके बाद प्रमोशन से जुड़ा ऐलान क‍िया गया।

Read more :  विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा, पक्ष-विपक्ष में तीखी नोकझोंक, जानें किसने क्या कहा ? 

18 महीने तक की ट्रेनिंग जरूरी

DA Hike and Promotion news अधिकारियों के लिए प्रमोशन के पहले एक साल से लेकर 18 महीने तक ट्रेनिंग जरूरी है। केंद्रीय राज्‍य मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि वह उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेंगे और पदोन्नति देने में आने वाली क‍िसी भी समस्‍या को दूर क‍िया जाएगा। सिंह ने यह भी कहा कि सरकारी अधिकारियों के लिए यहां से भविष्य की सभी प्रमोशन को सुव्यवस्थित तरीके से किया जाएगा।

Read more : जनपद अध्यक्ष चुनावः 143 जनपदों में निर्वाचन संपन्न, भाजपा ने फिर से लहराया परचम..जानें कितनी सीटों पर जीत 

बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो जाएगा डीए

आपको बता दें 1 जुलाई 2022 को 8089 कर्मचारियों को प्रमोशन दिया गया है, जिसमें से 4,734 केंद्रीय सचिवालय सेवा (CSS), 2,966 केंद्रीय सचिवालय आशुलिपिक सेवा (CSSS) से और 389 केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा (CSCS) से हैं। दूसरी तरफ केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए बढ़ोतरी पर भी जल्‍द ऐलान होने वाला है। AICPI इंडेक्‍स के आधार पर इस बार 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है। यद‍ि डीए 4 प्रत‍िशत बढ़ता है तो यह 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो जाएगा।

Read more : कर्मचारियों की हड़ताल से1,000 से अधिक उड़ानें रद्द, करीब 1.34 लाख यात्रियों को उठानी पड़ी परेशानी 

 
Flowers