7th Pay Commission: Salary of government employees will increase again

7th Pay Commission: फिर बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की सैलेरी, सरकार कर रही बड़ी सौगात देने की तैयारी

7th Pay Commission: दीपावली से पहले डीए में बढ़ोतरी की मांग पूरी करने के बाद सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : November 14, 2022/11:05 am IST

नई दिल्ली : 7th Pay Commission: दीपावली से पहले डीए में बढ़ोतरी की मांग पूरी करने के बाद सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाए जानें की उम्मीद कर रहे हैं और अब उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। नए वित्त वर्ष की शुरुआत में फिटमेंट फैक्टर में इजाफे के आस थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब जबकि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा कर्मचारियों को मिल चुका है, तो फिटमेंट में वृद्धि की उम्मीद भी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें : सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में 3 नन्हे शावकों का हुआ आगमन, सीएम ने शेयर किया वीडियो 

कर्मचारी फिटमेंट फैक्टर को 3.68% करने की कर रहे मांग

7th Pay Commission:  केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन तय करने में फिटमेंट फैक्टर का अहम रोल होता है। अगर इसमें वृद्धि की जाती है, तो सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है। केंद्रीय कर्मी लंबे समय से इसे बढ़ाकर 3.68 गुना की मांग करते आ रहे हैं। गौरतलब है कि अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना निर्धारित है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2022 खत्म होने से पहले सरकार इसे लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। हालांकि, केंद्र की ओर से अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक ऐलान या कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें : बाल दिवस पर पढ़ें ‘पंडित जवाहर लाल नेहरू’ से जुड़ी 10 खास बातें… 

वेतन में अहम भूमिका निभाता है फिटमेंट फैक्टर

7th Pay Commission:  अगर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की जाती है, तो सरकार की ओर से DA में बढ़ोतरी के बाद यह एक और बड़ा तोहफा होगा। कर्मचारियों के वेतन में इस फिटमेंट फैक्टर की भूमिका की बात करें तो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार केंद्रीय कर्मियों का वेतन भत्तों के अलावा उनकी बेसिक सैलरी और फिटमेंट फैक्टर के आधार पर तय किया जाता है। यानी इसमें बढ़ोतरी से सैलरी में इजाफा होना तय है।

यह भी पढ़ें : एक बार फिर खून से लाल हुई राजधानी, आरोपियों ने गला रेतकर युवक को उतारा मौत के घाट, और फिर… 

छह साल पहले हुई थी फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी

7th Pay Commission:  बता दें कि, सरकार ने साल 2016 में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.57 गुना किया था। साथ ही सरकार ने इसी साल 7वां वेतन आयोग भी लागू किया गया था। इसके बढ़ने से उस समय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 6000 रुपये से सीधे 18,000 रुपये हो गई थी। अब सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर बढ़ोतरी कर सकती है। इसमें संभावित बढ़ोतरी होती है, तो न्यूनतम बेसिक पे 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : मोहन भागवत आज जशपुर में करेंगे स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव की प्रतिमा का अनावरण, कार्यक्रम में शामिल होंगे भाजपा के दिग्गज नेता

इतनी बढ़ेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 गुना के हिसाब से जो फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है। उसके आधार पर मिनिमम वेसिक सैलरी 18000 रुपये है। अब कर्मचारियों की मांग है, इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाए यानी मिनिमम बेसिक सैलरी 26,000 कर दी जाए। अभी मिलने वाले फिटमेंट फैक्टर के अनुरूप सैलरी की कैलकुलेशन करें तो जिसका वेतन 18,000 रुपये है, तो उसे अन्य भत्तों को छोड़कर 18,000 X 2.57= 46260 रुपये मिलते हैं। वहीं अगर इसे बढ़ाकर 3.68 किया जाता है तो फिर कर्मचारियों की अन्य भत्तों को छोड़कर सैलेरी 26000 X 3.68= 95680 रुपये हो जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें