After the survey of Gyanvapi, now Qutub Minar compound be excavated?

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद अब कुतुब मीनार परिसर की भी होगी खुदाई? केंद्र सरकार ने बताई क्या है सच्चाई

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद अब कुतुब मीनार परिसर की भी होगी खुदाई? After the survey of Gyanvapi, now Qutub Minar compound be excavated?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : May 22, 2022/8:02 pm IST

नई दिल्ली: Qutub Minar compound be excavated? वारणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के दौरान शिवलिंग मिलने का दावा किए जाने के बाद दिल्ली और भोपाल के जामा मस्जिद सहित देश के कई मस्जिदों में हिंदू देवी देवताओं का मंदिर होने का दावा किया जा रहा है। साथ ही मस्जिदों का सर्वे कराए जाने की मांग की जा रही है। मस्जिदों को लेकर छिड़ा यह विवाद की आंच अब दिल्ली के कुतुब मीनार तक पहुंच गई है। बता दें कि हिंदू संगठन के लोगों ने परिसर में हिंदू देवी देवताओं की मूर्तियां होने का दावा किया है, साथ ही यह भी कहा है कि कुतुब मीनार का नाम बदलकर ‘विष्णु स्तंभ’ रखा जाना चाहिए।

Read More: सनसनीखेज वारदातः पहले पत्नी, बेटी और सास को गोलियों से भूना, फिर खुद भी कर ली खुदकुशी, सामने आई ये बड़ी वजह 

कुतुब मीनार का नाम ‘विष्णु स्तंभ’ करने की मांग

Qutub Minar compound be excavated? वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसा दावा किया जा रहा है कि संस्कृति मंत्रालय द्वारा कुतुब मीनार परिसर में खुदाई कराई जाएगी, ताकि कुतुब मीनार में मूर्तियों की आइकोनोग्राफी कराई जा सके। दावा है कि संस्कृति विभाग ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) को इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि, जब इस दावे की हकीकत जानने की कोशिश की गई तो यह पूरी तरह से झूठा और बेबुनियाद निकला। इस बारे में अभी तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) दिल्ली मंडल को खुदाई और अध्ययन के संबंध में संस्कृति मंत्रालय से कोई औपचारिक निर्देश लिखित रूप में प्राप्त नहीं हुआ है। संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों ने परिसर का दौरा जरूर किया था।

Read More: गामा पहलवान…जिसे हरा पाना था नामुमकिन! रोज खाता था 6 देसी मुर्गे, 100 रोटी और पीता था 10 लीटर दूध, करता था 3000 पुशअप्स

नहीं कराई जाएगी आइकोनोग्राफी

संस्कृति मंत्रालय के विश्वनसीय सूत्र ने अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि इस बारे में साफ कहा कि मीडिया में चल रही इस तरह की खबरें पूरी तरह से गलत हैं। उन्होंने कहा कि संस्कृति मंत्रालय की तरफ से किसी भी तरह की खुदाई कराने के कोई आदेश नहीं दिए गए हैं।

Read More: भाजपा को लगा बड़ा झटका, सांसद अर्जुन सिंह ने छोड़ा साथ, थामा तृणमूल कांग्रेस का दामन 

कुतुब मीनार का नाम बदलने की मांग

गौरतलब है कि बीती 10 मई को हिन्दूवादी संगठनों के कार्यकर्ताओं द्वारा कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा पढ़ने तथा स्मारक का नाम बदलकर ‘विष्णु स्तंभ’ किए जाने की मांग करते हुए कुतुब मीनार परिसर की ओर मार्च करने पर पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया था। प्रदर्शनकारी हाथों में बैनर लेकर हिन्दू और जैन प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना की अनुमति देने की मांग कर रहे थे।

Read More: इस दिन लॉन्च होगी Mahindra Scorpio-N 2022, फीचर्स में कंपनी ने किए ये 11 अहम बदलाव

कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद से मूर्तियां हटाने की मांग

हिन्दूवादी संगठन कुतुब मीनार परिसर स्थित कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद से मूर्तियां हटाने की मांग कर रहे हैं जिससे वे पूजा-अर्चना कर सकें। प्रदर्शनकारी हाथों में कुछ पोस्टर लिए थे जिनमें लिखा था कि कुतुब मीनार वास्तव में ‘विष्णु स्तंभ’ था।

Read More: IPL 2022 : पंजाब किंग्स के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का किया फैसला 

ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊंची मीनार है कुतुब मीनार

कुतुब मीनार ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊंची मीनार है, इसकी ऊंचाई 72.5 मीटर है। दिल्ली पर्यटन विभाग की वेबसाइट के अनुसार कुतुब मीनार को कुतुबुद्दीन ऐबक ने दिल्ली के अंतिम हिंदू साम्राज्य को पराजित करने के बाद 1193 में बनवाया था। कुतुब मीनार परिसर में कुव्वत-उल-इस्लाम (लाइट ऑफ इस्लाम) मस्जिद का निर्माण 1193 और 1197 में करवाया था।

Read More: पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने के बाद मचे बवाल पर विश्वास सारंग ने कही ये बड़ी बात