कृषि मंत्री ने संसद को गुमराह करने और देश को भटकाने की कोशिश की: कांग्रेस | Agriculture minister tries to mislead Parliament and divert country: Congress

कृषि मंत्री ने संसद को गुमराह करने और देश को भटकाने की कोशिश की: कांग्रेस

कृषि मंत्री ने संसद को गुमराह करने और देश को भटकाने की कोशिश की: कांग्रेस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : February 5, 2021/12:55 pm IST

नयी दिल्ली, पांच फरवरी (भाषा) कांग्रेस ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की ओर से निशाना साधे जाने को लेकर उन पर पलटवार करते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि तोमर ने संसद को गुमराह करने और देश को भटकाने की कोशिश की।

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि सरकार को अपना ‘अहंकार’ छोड़कर तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस छह फरवरी को किसान संगठनों द्वारा आहूत ‘चक्का जाम’ का समर्थन करेगी।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए तोमर ने शुक्रवार को तीन नये कृषि कानूनों का पुरजोर बचाव करते हुए कहा कि ये किसानों के जीवन में ‘‘क्रांतिकारी परिवर्तन’’ लाने वाले और उनकी आय बढ़ाने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा इन कानूनों में किसी भी संशोधन के लिए तैयार होने का यह कतई मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए कि इन कानूनों में कोई खामी है।

सदन में कांग्रेस के आरोपों पर पलटवार करते तोमर ने यह तक कह दिया कि ‘‘खून से खेती तो सिर्फ कांग्रेस ही कर सकती है, भाजपा खून से खेती नहीं करती’’। जाहिर तौर पर उनका इशारा कांग्रेस की ओर से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ जारी पुस्तिका ‘‘खेती का खून’’ की ओर था।

वेणुगोपाल ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘कृषि मंत्री ने संसद को गुमराह करने और देश को भटकाने की एक नयी कोशिश की। सर्वविदित तथ्य है कि किसान संगठन सरकार से 11 दौर की बैठकें कर चुके हैं, जिसके बाद केन्द्र सरकार तीन कानूनों में 18 संशोधन करने की बात स्वीकार कर चुकी है। ऐसे में कृषि मंत्री का संसद में दिया गया वक्तव्य बेहद आपत्तिजनक और तथ्यों से परे है।’’

उन्होंने दावा किया, ‘‘बहुमत के घमंड में और अपने पूंजीपति मित्रों को लाभ पहुंचाने के लिए इन कृषि कानूनों को लागू करने से पहले केंद्र सरकार ने ना तो विपक्षी दलों की सलाह ली, ना ही किसान संगठनों से कोई चर्चा की। कोरोना के मुश्किल समय में चोरी-छुपे इन कानूनों को किसानों पर थोप दिया, जिसका देश के सभी किसान संगठन विरोध कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी, किसान आंदोलन का पूर्ण रुप से समर्थन करती रही है। कांग्रेस पार्टी, केन्द्र सरकार से एक बार फिर अनुरोध करती है कि वह अहंकार को त्यागे और किसानों की जायज मांगों को मानते हुए तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की घोषणा करे।’’

वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी किसान संगठनों द्वारा 6 फरवरी, 2021 यानी शनिवार को राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक के तीन घंटे के घोषित देशव्यापी अहिंसक और शांतिपूर्ण चक्का जाम का समर्थन करेगी।

भाषा हक हक माधव

माधव

 
Flowers