भाजपा की परिवर्तन यात्रा से पहले पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शुक्रवार को एक दिवसीय धार्मिक यात्रा पर जायेंगी |

भाजपा की परिवर्तन यात्रा से पहले पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शुक्रवार को एक दिवसीय धार्मिक यात्रा पर जायेंगी

भाजपा की परिवर्तन यात्रा से पहले पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शुक्रवार को एक दिवसीय धार्मिक यात्रा पर जायेंगी

:   Modified Date:  August 31, 2023 / 05:32 PM IST, Published Date : August 31, 2023/5:32 pm IST

जयपुर, 31 अगस्त (भाषा) राजस्थान में सामूहिक नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की परिवर्तन यात्राओं की शुरुआत से एक दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे शुक्रवार को राज्य के तीन मंदिरों की एक दिवसीय ‘धार्मिक यात्रा’ पर जायेंगी।

राजे इससे पहले राज्य में चुनावी यात्राओं का नेतृत्व कर चुकी हैं जो राजसमंद के चारभुजा नाथ मंदिर से शुरू हुई थीं, लेकिन इस बार, भाजपा ने सामूहिक नेतृत्व में ‘परिवर्तन यात्रा’ नाम से चार यात्राएं निकालने का फैसला किया है और प्रत्येक यात्रा की शुरुआत एक केंद्रीय नेता द्वारा की जाएगी।

पिछले चुनावों में जब उन्होंने यात्रा का नेतृत्व किया था तो वह (वसुंधरा राजे) मुख्यमंत्री का चेहरा थीं, लेकिन इस बार पार्टी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ा जाएगा इसलिए, इस बार कोई चेहरा पेश नहीं किया गया है। इस बार पार्टी ने एक की बजाय चार परिवर्तन यात्रा निकालने का फैसला किया है। सामूहिक नेतृत्व के तहत पार्टी सभी नेताओं को शामिल कर चार परिवर्तन यात्राएं निकाल रही है।

पहली परिवर्तन यात्रा से पहले, जिसे पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को सवाई माधोपुर के रणथंभौर में त्रिनेत्र गणेश मंदिर से शुरू करेंगे, राजे शुक्रवार को चारभुजा नाथ मंदिर, श्रीनाथजी मंदिर (दोनों राजसमंद में) और बांसवाड़ा में त्रिपुरा सुंदरी मंदिर जायेंगी।

राजे के एक करीबी नेता ने कहा कि यह उनकी निजी यात्रा है और वह हमेशा ऐसी यात्राओं की शुरुआत से पहले मंदिरों में पूजा अर्चना और दर्शन के लिये जाती हैं।

सूत्रों के अनुसार राजे शुक्रवार सुबह साढ़े नौ बजे राजसमंद के चारभुजा नाथ मंदिर पहुंचेंगी और वहां पूजा-अर्चना करेंगी। चारभुजानाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद राजे राजसमंद के नाथद्वारा के लिए रवाना होंगी जहां वह पूर्वाह्न सवा 11 बजे श्रीनाथजी के दर्शन करेंगी।

इसके बाद पूर्व मुख्यमंत्री दोपहर सवा एक बजे बांसवाड़ा जिले के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर भी जाएंगी। राजे त्रिपुरा सुंदरी में प्रगाढ़ श्रद्धा रखती हैं।

राजे हेलीकॉप्टर में यात्रा करेंगी। बांसवाड़ा से वह कोटा जाएंगी और पूर्व भाजपा विधायक प्रहलाद गुंजल के भाई को श्रद्धांजलि देंगी जिनका हाल ही में निधन हो गया था। वह शाम को जयपुर लौटेंगी।

शनिवार को पहली परिवर्तन यात्रा की शुरुआत भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा करेंगे।

परिवर्तन यात्राएं सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगी, जिसके तहत पार्टी के लिए वोट मांगने के लिए किसान चौपाल, मोटरसाइकिल रैलियां, महिलाओं की बैठक, दलित चौपाल का आयोजन किया जाएगा। यात्रा में पार्टी के केंद्रीय और प्रदेश नेता रैलियों को संबोधित करेंगे।

दूसरी यात्रा तीन सितंबर को डूंगरपुर के बेणेश्वर धाम से शुरू होगी जिसकी शुरुआत गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। यह यात्रा 19 दिनों में उदयपुर और कोटा संभागों और भीलवाड़ा जिले के 52 निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरेगी। तीसरी यात्रा चार सितंबर को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा जैसलमेर के रामदेवरा से शुरू की जाएगी। अठारह दिनों की यात्रा जोधपुर संभाग, अजमेर और नागौर जिलों के 51 निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरेगी।

चौथी यात्रा पांच सितंबर को गोगामेड़ी, हनुमानगढ़ से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा शुरू की जाएगी। यह यात्रा 18 दिनों में बीकानेर संभाग, झुंझुनू, सीकर और अलवर जिलों के 50 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी।

राजे ने अप्रैल 2003 में चारभुजा नाथ मंदिर से ‘परिवर्तन यात्रा’ शुरू की थी। पार्टी सत्ता में आई और वह पहली बार मुख्यमंत्री बनीं।

अप्रैल 2013 में उन्होंने उसी मंदिर से ‘सुराज संकल्प यात्रा’ शुरू की थी, जिसमें तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने उन्हें मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर पेश किया था। पार्टी को जनादेश मिला और वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बनीं।

सत्ता में रहते हुए, राजे ने अगस्त 2018 में चारभुजा नाथ मंदिर से ‘गौरव यात्रा’ शुरू की। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सत्ता में आई।

भाषा कुंज राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers