नयी दिल्ली, 31 मई (भाषा) सैन फ्रांसिस्को जाने वाली एयर इंडिया की उड़ान के यात्रियों को बृहस्पतिवार शाम दिल्ली हवाई अड्डे पर परेशानी का सामना करना पड़ा और विमान में वातानुकूलन नहीं होने के कारण कुछ यात्रियों को चक्कर आ गया।
एक यात्री के अनुसार, एआई-183 उड़ान के यात्रियों को एयरोब्रिज पर करीब एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा।
एयलाइन के एक अधिकारी के अनुसार, दो सौ यात्रियों को ले जाने वाली एआई-183 उड़ान को बृहस्पतिवार को साढ़े तीन बजे रवाना होना था लेकिन छह घंटे देरी होने के बाद उसका समय बदल दिया गया है और अब वह उड़ान शुक्रवार को दोपहर बाद उड़ान भरेगी।
इस उड़ान के कुछ यात्रियों ने सोशल मीडिया पर इस देरी को लेकर शिकायत की।
यात्री शिपा जैन ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि पहले तो तकनीकी खराबी के कारण विमान को बदला गया और यात्रियों को दूसरे विमान में चढ़ाया गया, जिसमें वातानुकूलन काम नहीं कर रहा था और परिणामस्वरूप विमान में सवार कुछ लोग बेहोश हो गए।
उन्होंने कहा कि विमान में बुजुर्ग और बच्चे भी सवार थे, जो असहज महसूस कर रहे थे। बाद में, बृहस्पतिवार को रात करीब 10 बजे उड़ान का समय पुनर्निर्धारित किया गया।
एयरलाइन अधिकारी ने कहा कि विमान में तकनीकी समस्या आ गई थी, जिसकी जांच की गई। उन्होंने कहा कि देरी के कारण, चालक दल का ड्यूटी समय पूरा हो गया था, और यदि विमान उड़ान भर लेता और वह सैन फ्रांसिस्को पहुंच भी जाता, तो वहां रात में विमान उतारने की अनुमति नहीं मिलती।
पत्रकार श्वेता पुंज ने बृहस्पतिवार रात को ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ अगर निजीकरण की कोई कहानी विफल हुई है तो वह एयर इंडिया है। एआई 183 उड़ान में आठ घंटे से अधिक देरी हो गयी, यात्रियों को बिना वातानुकूलन के विमान में चढ़ाया गया। जब उड़ान में कुछ लोग बेहोश हो गये तब यात्रियों उतार दिया गया। यह अमानवीय है।’’
उन्होंने दिल्ली हवाई अड्डे पर बैठे कुछ यात्रियों की तस्वीरें भी साझा की।
एयरलाइन अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को पूर्ण धन वापसी, निःशुल्क पुनर्निर्धारण और होटल में ठहरने का विकल्प दिया गया है।
भाषा शफीक मनीषा
मनीषा