अगले 24 घंटों में इन 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी | Alert for heavy rains issued in these 10 states in the next 24 hours

अगले 24 घंटों में इन 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

अगले 24 घंटों में इन 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : September 2, 2020/5:53 am IST

नई दिल्ली। देश के 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर भारत के ज्यादा हिस्सों में अगले 24 घंटे में मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तेज बारिश हो सकती है। 

पढ़ें- पैंगोंग झील के करीब भारतीय सेना की स्थिति मजबूत, बढ़ाई गई सेना और ट.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक उत्तर भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश की संभावना है। इनमें पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर प्रमुख रूप से शामिल हैं। वहीं राजस्थान, बिहार, ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों जैसे अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई इलाकों में भी जोरदार बारिश होने के आसार हैं। दक्षिण राज्यों की बात करें तो आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के साथ साथ केरल में अगले दो दिन अच्छी बारिश के संकेत हैं। आपको बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान, गुजरात और कोंकण और गोवा के पश्चिमी हिस्सों में भीषण बारिश दर्ज की गई है।

पढ़ें- आपके खाते में बैंक जल्द ट्रांसफर करेंगे पैसे, सरकार ने दिए आदेश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटे में देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। दरअसल इस वक्त मानसून देश के ज्यादातर राज्यों में मेहरबान है। मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक हर जगह अच्छी बारिश दर्ज की जा रही है। आमतौर पर सितंबर तक मानसून वापसी की तैयारी में होता है, लेकिन इस बार सक्रिय मानसून गतिविधियां देखने को मिल रही हैं। मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों का मौसमी बुलेटिन जारी किया है, जिसमें देश के अधिकतर राज्यों में बारिश होने की उम्मीद जताई है।

पढ़ें- 78,357 नए कोरोना पॉजिटिव के साथ देश में संक्रमितों .

देश के कई इलाकों में लगातार बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ ने तबाही मचा रखी। वहीं कुछ इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल चार दशक के बाद अगस्त में इतनी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। सामान्य से 25 फीसदी ज्यादा बारिश ने कई इलाकों में मानसून की बेरुखी को भी पूरा कर दिया है। आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटे में देश के 10 से ज्यादा राज्यों में अच्छी बारिश के संकेत हैं। असम और मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है।