पैंगोंग झील के करीब भारतीय सेना की स्थिति मजबूत, बढ़ाई गई सेना और टैंकों की तैनाती | Increased deployment of army and tanks

पैंगोंग झील के करीब भारतीय सेना की स्थिति मजबूत, बढ़ाई गई सेना और टैंकों की तैनाती

पैंगोंग झील के करीब भारतीय सेना की स्थिति मजबूत, बढ़ाई गई सेना और टैंकों की तैनाती

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : September 2, 2020/3:13 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को पूर्वी लद्दाख में स्थिति की व्यापक समीक्षा की। आधिकारिक सूत्रों ने कहा, लगभग दो घंटे चली बैठक में यह निर्णय लिया गया कि भारतीय सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ सभी संवेदनशील क्षेत्रों में अपना आक्रामक रुख जारी रखेगी ताकि चीन के किसी भी ‘दुस्साहस’ से प्रभावी ढंग से निपटा जा सके।

पढ़ें- स्पा सेंटर में सेक्स रैकेट का खुलासा, ग्राहकों के साथ संदिग्ध अवस्था में मिली…

सिंह के मुताबिक भारतीय सेना ने अतिरिक्त सैनिकों के साथ ही टैंकों की तैनाती करके पैंगोंग सो के दक्षिणी तटीय क्षेत्र के आसपास अपनी उपस्थिति को और मजबूत किया है। एक सूत्र ने कहा, भारतीय सेना अब पैंगोंग सो के दक्षिण तट के पास की सभी रणनीतिक पर्वत उंचाइयों पर हावी है।

पढ़ें- फेसबुक के कर्मचारी पीएम मोदी को कहते हैं अपशब्द, केंद्रीय मंत्री ने…

उन्होंने बताया कि बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे, वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया सहित अन्य शामिल थे। थल सेना प्रमुख नरवणे ने बैठक में मौजूदा स्थिति, सेना की परिचालन तैयारियों और सर्दियों के महीनों में कर्मियों एवं हथियारों की मौजूदा स्थिति बनाए रखने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी।

पढ़ें- लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों में रद्द की गई JEE मेंस की परीक्षा, निर…

इस बीच, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि चीनी पक्ष ने उन बातों की अनदेखी की जिन पर पहले सहमति बनी थी और 29 अगस्त एवं 30 अगस्त की देर रात को उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई के जरिये दक्षिणी तटीय इलाकों में यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया।