तिहाड़ में अंकित गुज्जर की मौत का मामला : अदालत ने सीबीआई को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का वक्त दिया |

तिहाड़ में अंकित गुज्जर की मौत का मामला : अदालत ने सीबीआई को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का वक्त दिया

तिहाड़ में अंकित गुज्जर की मौत का मामला : अदालत ने सीबीआई को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का वक्त दिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : March 4, 2022/9:26 pm IST

नयी दिल्ली, चार मार्च (भाषा) दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले साल तिहाड़ जेल में कैदी अंकित गुज्जर की मौत से जुड़े मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने के लिए शुक्रवार को वक्त दिया। एजेंसी ने कहा है कि मामले में जांच चल रही है।

सीबीआई के वकील ने न्यायमूर्ति मनोज कुमार ओहरी से कहा कि एजेंसी को मामले में जांच पूरी करने के लिए और वक्त चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘हत्या के पहलू से जांच पूरी हो गयी है। वसूली के पहलू से जांच चल रही है। हम आरोपियों को भी संभवत: गिरफ्तार करेंगे। और फिर स्थिति रिपोर्ट दाखिल करेंगे।’’

मामले में दाखिल अपनी स्थिति रिपोर्ट में सीबीआई ने बताया था कि उसकी जांच गुज्जर की कथित हत्या, उसे इलाज मुहैया कराने में लापरवाही, जेल के भीतर पीसीआर कर्मियों का प्रवेश न करने, सीसीटीवी कैमरे बंद करने और जेल अधिकारियों द्वारा वसूली पर केंद्रित है।

एजेंसी ने कहा कि यह साबित हो गया है कि गुज्जर की ‘‘तीन/चार अगस्त 2021 की मध्यरात्रि को लाठी/डंडों/छड़ों से आयी चोटों के कारण मौत हुई थी’’ और चार प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज कर लिए गए हैं।

उसने कहा कि जांच चल रही है। स्थिति रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘मामले में जांच तेजी से की जा रही है और मामले को अंजाम तक पहुंचाने की पूरी कोशिश की जा रही है।’’

अदालत ने मामले में सुनवाई छह मई तक स्थगित कर दी है और कहा कि प्राधिकारी गुज्जर के सह-आरोपी की पत्नी को सुरक्षा मुहैया कराते रहेंगे, जिसने अदालत का रुख कर जेल अधिकारियों द्वारा प्रताड़ित किए जाने का आरोप लगाया था।

गौरतलब है कि गुज्जर (29) पिछले साल चार अगस्त को तिहाड़ जेल में अपनी कोठरी में मृत पाया गया था।

भाषा गोला नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)