अरुंधति सुब्रमण्यम को महाकवि कन्हैया लाल सेठिया कविता पुरस्कार |

अरुंधति सुब्रमण्यम को महाकवि कन्हैया लाल सेठिया कविता पुरस्कार

अरुंधति सुब्रमण्यम को महाकवि कन्हैया लाल सेठिया कविता पुरस्कार

:   Modified Date:  February 4, 2024 / 08:37 AM IST, Published Date : February 4, 2024/8:37 am IST

जयपुर, चार फरवरी (भाषा) लेखिका एवं कवयित्री अरुंधति सुब्रमण्यम को जयपुर साहित्य महोत्सव (जेएलएफ) में ‘महाकवि कन्हैयालाल सेठिया कविता पुरस्कार, 2024’ से सम्मानित किया गया।

संस्कृति और आध्यात्मिकता पर केंद्रित अपनी रचनाओं के लिए पहचान बनाने वाली अरुंधति सुब्रमण्यम को जेएलएफ में शनिवार को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। अरुंधति को प्रशस्ति पत्र के साथ ही एक लाख रूपये का ‘चेक’ पुरस्कार स्वरूप दिया गया।

‘व्हेन गॉड इज ए ट्रैवलर’’ कविता संग्रह की कवयित्री अरुंधति की इस रचना को 2015 में ‘टी.एस. इलियट पुरस्कार’ के लिए ‘शार्ट लिस्ट’ किया गया था और इसी कविता संग्रह के लिए उन्हें 2020 में साहित्य अकादमी पुरस्कार प्रदान किया गया।

कवि, शिक्षक, समाज सुधारक, पर्यावरणविद और स्वतंत्रता सेनानी कन्हैया लाल सेठिया के सम्मान में यह पुरस्कार महाकवि कन्हैयालाल सेठिया फाउंडेशन द्वारा जेएलएफ के सहयोग से प्रदान जाता है।

जेएलएफ के निर्णायक मंडल में शामिल नमिता गोखले, संजोय रॉय, जयप्रकाश सेठिया और सिद्धार्थ सेठिया ने सर्वसम्मति से इस पुरस्कार के लिए पिछले दिनों अरुंधति का चुनाव किया था।

राजस्थानी भाषा के प्रसिद्ध कवि कन्हैयालाल सेठिया ने हिंदी, उर्दू और राजस्थानी भाषा में 42 से अधिक किताबों की रचना की थी। उन्हें 2004 में केंद्र सरकार द्वारा ‘पद्मश्री’ पुरस्कार और 2012 में राजस्थान सरकार द्वारा ‘राजस्थान रत्न’ पुरस्कार के लिए चुना गया था।

‘महाकवि कन्हैयालाल सेठिया कविता पुरस्कार’ 2023 में साहित्य अकादमी के पूर्व सचिव के. सच्चिदानंद को और 2022 में मशहूर कवि रंजीत होसकोटे को प्रदान किया गया था।

भाषा नरेश नरेश सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)