Asaduddin Owaisi reaction on CM Yogi's population statement

CM योगी के जनसंख्या वाले बयान पर ओवैसी की दो टूक, ‘मुसलमान ही कर रहे ज्यादातर गर्भनिरोधक का इस्तेमाल’

Asaduddin Owaisi latest statement: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस पर कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 12, 2022/8:01 pm IST

लखनऊ। Asaduddin Owaisi latest statement: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस पर कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति न पैदा हो पाए। बढ़ती आबादी पर चिंता जताते कहा था कि एक ही वर्ग की आबादी बढ़ने से अराजकता होगी। जनसंख्या का असंतुलन नहीं होना चाहिए। सीएम के इस बयान पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी ने नाराजगी जताते हुए पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि मुसलमान ही ज्यादातर गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Read more : बीए के छात्र ने 12वीं मंजिल से लगाई छलांग, जानें क्या था माजरा 

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि क्या मुसलमान भारत के मूल निवासी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम वास्तविकता देखें, तो मूल निवासी केवल आदिवासी और द्रविड़ लोग ही हैं। यूपी में, बिना किसी कानून के, 2026-2030 तक वांछित प्रजनन दर हासिल की जाएगी। ओवैसी ने कहा कि उनके अपने स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए देश में किसी कानून की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर गर्भनिरोधक का इस्तेमाल मुसलमान ही कर रहे हैं।

योगी के बयान पर सियासत

साल 2016 में कुल प्रजनन दर 2.6 थी जो अब 2.3 है। जनसंख्‍या दिवस पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के बयान पर बहस छिड़ गई है। बीजेपी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी का भी इस मामले पर बयान सामने आया है। नकवी ने कहा है कि जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं, बल्कि मुल्क की मुसीबत है। इसे धर्म और जाति से जोड़ना ठीक नहीं है।

Read more : अब इस उम्र के युवा भी बन सकेंगे नगर पालिका और नगर परिषद के अध्यक्ष, राज्यपाल ने अध्यादेश को दी मंजूरी

योगी आदित्‍यनाथ ने यह बयान देश की बढ़ती आबादी को लेकर दिया था। उन्‍होंने जनसंख्‍या असंतुलन को चिंता का विषय बताया था। इस बयान को मजहबी रंग दिया गया। इसे लेकर बढ़ती बहस के बीच बीजेपी नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी का बयान आया है। नकवी ने कहा है कि जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं, बल्कि मुल्क की मुसीबत है। इसे धर्म और जाति से जोड़ना ठीक नहीं है। मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने इस बारे में एक ट्वीट किया है। इसमें उन्‍होंने हाथ जोड़कर लिखा है- बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट किसी मजहब की नहीं, मुल्क की मुसीबत है। इसे जाति और धर्म से जोड़ना जायज नहीं है।

Read more : 160 किलोमीटर की रफ़्तार से अब गतिमान आएगी भोपाल, यात्रियों को होगी सहूलियत

योगी बोले थे कि हम सभी जानते हैं कि बीते पांच वर्षों से देशभर में जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। एक निश्चित पैमाने पर जनसंख्या समाज की उपलब्धि भी है, लेकिन यह उपलब्धि तभी है, जब समाज स्वस्थ और आरोग्यता की स्थिति को प्राप्त कर सके। योगी के इस बयान के बाद बहस छिड़ गई। इसे मजहबी रंग देने की भी कोशिश की गई। यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ के बयान पर छिड़ी बहस के बीच पूर्व केंद्रीय मंत्री ने अपनी राय जताई है। विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर योगी ने जनसंख्‍या असंतुलन पर चिंता जाहिर की थी।

उन्‍होंने कहा था कि जब हम परिवार नियोजन की बात करते हैं तो हमें ध्यान में रखना होगा कि जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम सफलतापूर्वक आगे बढ़े। लेकिन, जनसांख्यिकी असंतुलन की स्थिति भी न पैदा होने पाए। 2023 के दौरान भारत आबादी के लिहाज से चीन को पीछे छोड़ देगा। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह चौहान ने भी सोमवार को जनसंख्‍या कानून की पैरवी की थी। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर गिरिराज ने एक वीडियो बयान जारी कर इसे ट्विटर पर शेयर किया था।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने देश की आबादी के सुरसा के मुंह की तरह बढ़ने की बात कहते हुए इसे नियंत्रित करने के लिए कड़े कानून की फिर से वकालत की है। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर कहा है कि समय की मांग है कि जनसंख्या नियंत्रण के लिए एक कड़ा कानून बने, जो पूरे देश में और सभी धर्म के लोगों पर लागू हो। बीजेपी नेता ने कहा कि इस तरह के कानून की मांग संसद से सड़क तक उठानी चाहिए।