ATS team took major action, arrested Jaish-e-Muhammad dreaded

ATS की टीम ने की बड़ी कार्रवाई, जैश-ए-मुहम्मद के खूंखार आतंकी को किया गिरफ्तार

ATS team arrested Jaish-e-Muhammad dreaded terrorist : स्वतंत्रता दिवस से पहले यूपी एटीएस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए सहारनपुर से

Edited By: , August 12, 2022 / 09:40 PM IST

लखनऊ : ATS team arrested Jaish-e-Muhammad dreaded terrorist : स्वतंत्रता दिवस से पहले यूपी एटीएस ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए सहारनपुर से खूंखार आतंकी को गिरफ्तार किया है। यूपी एटीएस ने देश में बड़ी आतंकी साजिश का पर्दाफाश किया है। यूपी एटीएस के मुताबिक आतंकी मुहम्मद नदीम जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान के आतंकियों से सीधे संपर्क में था। आतंकी किसी सरकारी भवन या बड़ी इमारत में फिदायीन हमले का प्लान बना रहा था।

यह भी पढ़े : स्टेज पर ही चलने लगा दुल्हन का एमएमएस, जीजा के साथ कर रही थी ये काम

जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान की विचारधारा से प्रभावित होकर कर रहा था तैयारी

ATS team arrested Jaish-e-Muhammad dreaded terrorist :  यूपी एटीएस को सेंट्रल एजेंसियों से जानकारी मिली थी कि ग्राम-कुंडाकलां, थाना- गंगोह, जिला सहारनपुर में एक व्यक्ति जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान की विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा है। इस संवेदनशील सूचना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए मुहम्मद नदीम की पहचान करते हुए उससे पूछताछ की गयी। उसके पास मिले मोबाइल फ़ोन का प्राथमिक अवलोकन किया गया, जिसमें एक पीडीएफ डॉक्यूमेंट पाया गया, जिसका शीर्षक एक्स्पोसिव कोर्स फिदायीन फोर्स था। इसके अतिरिक्त आतंकी मुहम्मद नदीम के फ़ोन से पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान के जैश-ए-मुहम्मद व टीटीपी के आतंकियों से चैट और वाइस मैसेज भी मिले हैं।

यह भी पढ़े : 1 करोड़ स्कूली बच्चों ने एक साथ गाया देशभक्ति गीत, बनाया विश्व रिकॉर्ड, CM ने दी बधाई 

मुहम्मद नदीम ने बताया 2018 से जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान-ए-पाकिस्तान के संपर्क में था

ATS team arrested Jaish-e-Muhammad dreaded terrorist :  मुहम्मद नदीम से उसके मोबाइल फ़ोन में मिले आतंकवादियों के चैट्स और फिदायीन फोर्स के एक्स्पोसिव कोर्स के संबंध में विस्तृत पूछताछ की गई। उसने बताया कि वह 2018 से जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान-ए-पाकिस्तान के विभिन्न आतंकवादियों से वाट“सएप, टेलीग्राम, आईएमओ, फेसबुक मैसेंजर और क्लब हाउस आदि सोशल मीडिया माध्यमों से संपर्क में था। आतंकवादियों से उसने वर्चुअल नंबर बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

यह भी पढ़े : Weather Update : भारी बारिश के चलते यहां धारा 144 लागू, बुलाई गई अतिरिक्त फोर्स

सरकारी भवन और पुलिस परिसर पर हमला करने वाला था फिदायीन

ATS team arrested Jaish-e-Muhammad dreaded terrorist : मुहम्मद नदीम द्वारा इन आतंकवादियों को लगभग 30 से अधिक वर्चुअल नंबर, वर्चुअल सोशल मीडिया आईडी बनाकर बनाकर उपलब्ध कराए गए। साथ ही TTP के आतंकी सैफुल्ला (पाकिस्तानी) द्वारा मुहम्मद नदीम को फिदायीन हमले के लिए तैयार करने के लिए एक्स्पोसिव कोर्स फिदाइन फोर्स का प्रशिक्षण साहित्य सोशल मीडिया के माध्यम से उपलब्ध कराया गया, जिसको मुहम्मद नदीम ने पढ़ा व इससे सम्बंधित सामग्री को इकठ्ठा करने की फ़िराक में था, जिससे वह किसी सरकारी भवन अथवा पुलिस परिसर पर फिदायीन हमला कर सके।

मुहम्मद नदीम ने बताया गया कि उसे अफगानिस्तान व पकिस्तान में सक्रिय जैश-ए-मुहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान के आतंकवादी स्पेशल ट्रेनिंग देने के लिए पाकिस्तान बुला रहे थे। जिस पर वह वीज़ा लेकर पाकिस्तान जाता तथा वहां पर जैश-ए-मुहम्मद की आतंकी ट्रेनिंग लेता। साथ ही वह मिस्र देश के माध्यम से सीरिया एवं अफगानिस्तान जाने की भी योजना बना रहा था।

यह भी पढ़े : करोड़ों राशन कार्ड धारकों को तगड़ा झटका! सरकार ने इस चीज पर लगाई रोक, अब नहीं उठा पाएंगे ये फायदा 

आतंकी ने मुहम्मद नदीम को दिया था नूपुर शर्मा की हत्या का टास्क

ATS team arrested Jaish-e-Muhammad dreaded terrorist :  अभियुक्त मुहम्मद नदीम के द्वारा स्वीकार किया गया कि पाकिस्तान के JeM के आतंकी ने उसको नूपुर शर्मा की हत्या करने का टास्क भी दिया था। नदीम द्वारा अपने कुछ भारतीय संपर्को की भी जानकारी एटीएस को दी है। जिसपर कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। मुहम्मद नदीम के पास से एक मोबाइल व दो सिम व प्रशिक्षण साहित्य (विभिन्न प्रकार की IED एवं बम बनाने का Fidae Force का) बरामद हुआ है। मुहम्मद नदीम पुत्र नफीस अहमद (उम्र-24/25 वर्ष) ग्राम-कुंडा कला, थाना-गंगोह, जिला-सहारनपुर का निवासी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें