Aviation Ministry issued advisory for new variant of Covid

हवाई यात्री ध्यान दें! एविएशन मिनिस्ट्री ने Covid के नए ​वैरिएंट के लिए जारी की ये नई एडवाइजरी, इन यात्रियों के लिए जा रहे सैंपल

Aviation Ministry issued advisory for new variant of Covid कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए एविएशन मिनिस्ट्री ने निर्देश जारी किए हैं।

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2022 / 09:53 PM IST, Published Date : December 22, 2022/9:47 pm IST

Aviation Ministry issued advisory for new variant of Covid: नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए गुरुवार को एविएशन मिनिस्ट्री ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने आदेश जारी करते हुए कहा कि उड़ान में कुल यात्रियों में से 2 फीसदी यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जाए। आदेश में कहा गया है कि अराइवल पर यात्रियों की जांच की जाए।

Read more: रेलवे स्टेशन पर कपड़े खोलकर पुलिस वाले कर रहे थे ऐसा काम, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो, देखकर आप भी हो जाएंगे शर्मिंदा 

पॉजीटिव आने पर होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

आगे आदेश में कहा गया है कि एयरलाइन द्वारा ऐसे यात्रियों की पहचान की जाए जिनकी जांच करनी है। इन यात्रियों को के सैंपल लेने के बाद ही उन्हें एयरपोर्ट से बाहर जाना सुनिश्चित किया जाए। निर्देशों में यह भी कहा गया है कि जांच में पॉजीटिव आने वाले नतीजों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाए।

पीएम मोदी बोले-Precaution dose लगवाएं

Aviation Ministry issued advisory for new variant of Covid: भारत अपने हवाईअड्डों पर आने वाले 2 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का कोविड-19 के लिए औचक परीक्षण शुरू करेगा। यह कदम ऐसे समय में आया है जब भारत ने चीन और जापान, कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अन्य जगहों पर कोविड मामलों में तेजी से वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए नए कोविड वेरिएंट के लिए निगरानी बढ़ा दी है। इस बीच, कोविड तैयारियों पर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी ने आत्मसंतोष के प्रति आगाह किया और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों सहित कड़ी निगरानी बनाए रखने का आह्वान किया।

Read more: कोविड के नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट मोड में राज्य सरकार, प्रदेश के सभी कलेक्टर्स और CMHO को जारी किए ये निर्देश 

इससे पहले आज दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 की स्थिति और इससे संबंधित पहलुओं की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में भीड़ भरे सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, टेस्टिंग बढ़ाने और जीनोमिक सीक्वेंसिंग का आग्रह किया। पीएम मोदी ने विशेष रूप से कमजोर और बुजुर्ग समूहों के लिए Precaution dose को प्रोत्साहित किया जाने पर जोर दिया। इसके अलावा दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में लोगाें को स्टेशन, बाजार आदि भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाने की सलाह दी गई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें