Ayodhya, dressed like a bride to welcome Lord Shri Ram

प्रभू श्री राम के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या, पुष्‍पक विमान से सरयू तट पर उतरेंगे भगवान, 500 ड्रोन से दिखाई जाएगी रामायण की झांकी

Ayodhya, dressed like a bride to welcome Lord Shri Ram

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 2, 2021/9:56 pm IST

अयोध्याः Ayodhya welcome Lord Shri Ram दीपोत्सव को लेकर प्रभू राम की नगरी अयोध्या में तैयारी जोरों से चल रही है। पिछले पांच सालों से योगी सरकार अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन करती आ रही है। इस बार का आयोजन पिछले साल से अलग होने वाला है। मुख्‍य कार्यक्रम में भगवान राम के वनवास के बाद अयोध्‍या वापसी के समय का सीन तैयार किया गया है। जिसमें पुष्‍प वर्षा के बीच भगवान राम और सीता पुष्‍पक से सरयूतट पर उतरेंगे। इस दौरान योगी सरकार ने दीपोत्‍सव के मौके पर एरियल ड्रोन शो आयोजित करने की बात कही है, जो इस बार अयोध्‍या दीपोत्‍सव का सबसे खास आकर्षण होगा।

read more : रायपुर के बंद मकान में मिली 500 पेटी अवैध शराब, 10 लाख रुपए आंकी गई कीमत

Ayodhya welcome Lord Shri Ram वहीं सरयू तट के 32 घाटों, मंदिरों और प्रमुख स्‍थलों पर 12 लाख दीयों को सजाने का काम भी पूरा हो गया है। 19 स्‍थलों पर बने मंचों पर कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो गया है। अयोध्‍या बिजली की सजावट लेजर शो से जगमगा रही है।

read more : शादी के दो दिन बाद सूटकेस में बंद मिली नव विवाहिता की लाश, हालत देख पुलिस भी रह गई दंग

ये हैं मुख्‍य दीपोत्‍सव के कार्यक्रम
-राम कथा की प्रस्‍तुति, 400 कलाकारों के सांस्‍कृतिक दलों की 11 रथों की झांकियों की शोभायात्रा, साकेत कॉलेज से रामकथा पार्क तक।
– राम सीता का हेलिकाप्‍टर से अयोध्‍या तट पर अवतरण। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्‍कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, सीएम योगी आदित्‍याथ, गवर्नर आदि राम सीता स्‍वरूपों का स्‍वागत और पूजन करेंगे।

read more : छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस पर विदेशों में रह रहे छत्तीसगढ़िया लोगों ने अपनी मातृभूमि को किया याद, वैश्विक स्तर पर हुआ भव्य वर्चुअल आयोजन 

-रामायण चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन ।
-राम कथा पार्क के मंच पर राम सीता का पूजन वंदन आरती और प्रतीकात्‍मक राज्‍याभिषे‍क।
-अयोध्‍या की पूरी हुई योजनाओं का लोकार्पण व नई योजनाओं का शिलान्‍यास।
– अयोध्‍या शोध संस्‍थान की प्रकाशित तीन पुस्‍तकों का विमोचन।
– सायं सरयू आरती सीएम व अतिथिगण करेंगे।
– सीएम योगी आदित्‍यनाथ करेंगे रामकी पैड़ी पर 9 लाख और पूरी अयेाध्‍या में 12 लाख दीयों के प्रज्‍जलन का शुभारंभ।