बड़ी खबर! इन कर्मचारियों को ऑफिस आने से मिली छूट, केंद्रीय मंत्री बोले- घर से करना होगा काम |

बड़ी खबर! इन कर्मचारियों को ऑफिस आने से मिली छूट, केंद्रीय मंत्री बोले- घर से करना होगा काम

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू लगा है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गर्भवती महिलाओं और केंद्र सरकार के दिव्यांग कर्मचारियों को कार्यालय जाने से छूट दी गई है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : January 10, 2022/2:22 pm IST

employees got exemption from office

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू लगा है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गर्भवती महिलाओं और केंद्र सरकार के दिव्यांग कर्मचारियों को कार्यालय जाने से छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को उपलब्ध रहना होगा और घर से काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि कोविड निरूद्ध क्षेत्र में रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को भी तब तक कार्यालय जाने से छूट दी गई है जब तक कि निरूद्ध क्षेत्र को गैर अधिसूचित नहीं किया जाता है।

read more: कोरोना के बढते मामलों के बीच बंद होंगे साइ अभ्यास केंद्र, एलीट खिलाड़ियों के शिविर जारी

उन्होंने कहा कि अवर सचिव स्तर से नीचे के सरकारी कर्मचारियों की कार्यालय में उपस्थिति वास्तविक क्षमता के 50 फीसदी तक सीमित कर दी गई है और शेष 50 फीसदी घर से काम करेंगे। यह जानकारी कार्मिक मंत्रालय द्वारा रविवार को जारी बयान में दी गई। सिंह ने कहा कि सभी संबंधित विभागों द्वारा इसी मुताबिक रोस्टर तैयार किया जाएगा।

employees got exemption from office

बहरहाल, उन्होंने कहा कि जो अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय नहीं आ रहे हैं और घर से काम कर रहे हैं, वे हर समय टेलीफोन और संचार के अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के जरिए उपलब्ध रहेंगे।

read more: दिग्विजय सिंह का RSS पर बड़ा हमला, बोले- संघ आतकंवाद और बम बनाने की देता है ट्रैनिंग

सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस के तेजी से प्रसार को देखते हुए कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने आदेश जारी किया है कि जहां तक संभव हो, आधिकारिक बैठक वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किए जाएं। उन्होंने बताया कि इसी तरह बहुत जरूरी नहीं होने पर किसी से मुलाकात से बचा जाना चाहिए।

कार्यालय परिसर में अधिक भीड़भाड़ से बचने के लिए अधिकारी और कर्मचारी दो पालियों — सुबह नौ बजे से शाम साढ़े पांच बजे और सुबह दस बजे से शाम साढ़े छह बजे तक काम करेंगे।