Bihar government announced to increase the wages of laborers

मजदूरों को बड़ा तोहफा, अब हर दिन मिलेंगे इतने रुपए, यहां की सरकार ने मजदूरी बढ़ाने का किया फैसला

मजदूरों को बड़ा तोहफा, अब हर दिन मिलेंगे इतने रुपएः Bihar government announced to increase the wages of laborers

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : June 7, 2022/4:55 pm IST

पटनाः Increase the wages of laborers बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने एक बार फिर दिहाड़ी मजदूरों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। अक्टूबर से राज्य के सभी असंगठित अकुशल, अर्धकुशल, कुशल एवं अतिकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी में 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी। यानी बिहार के मजदूरों को अब न्यूनतम 366 रुपए रोजाना मजदूरी मिलेगी। मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी दर में वृद्धि की अनुशंसा न्यूनतम मजदूरी परामर्शदातृ पर्षद ने की है। अब इस पर लोगों से आपत्ति व सुझाव लिए जाएंगे। दो महीने के बाद नई दर बिहार में प्रभावी हो जाएगी।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read more :  राज्यसभा में विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका, महेश जोशी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा पत्र 

Increase the wages of laborers दरअसल, श्रम संसाधन विभाग के अनुसार पांच साल के अंतराल पर मजदूरी के मूल वेतन का पुन: निर्धारण हुआ करता है। महंगाई को देखते हुए पर्षद ने इस बार मजदूरों के मूल वेतन में 15 फीसदी वृद्धि की अनुशंसा की है। प्रस्ताव के तहत पूर्व से प्रचलित न्यूनतम मजदूरी की मूल दर एवं महंगाई भत्ता को समाहित कर उस पर 15 फीसदी अतिरक्त आर्थिक लाभ देते हुए कामगारों के न्यूनतम मजदूरी के नये मूल वेतन का लाभ दिया जाएगा। इसके लागू होने से सामान्य कार्य में अकुशल श्रमिकों का न्यूनतम मजदूरी बढ़कर 366 रुपए रोजाना तक हो जाएगा, जो अभी 318 रुपए ही है।

Read more :  Sex Video वायरल होने पर पुलिस ने किया ऐसा काम, जिसे सुनकर हिल जाएगा आपका दिमाग 

मासिक पारिश्रमिक 11 हजार रुपये होगा

यदि किसी मजदूर को 30 दिन के लिए कार्य पर रखा जाता है तो उसका मासिक पारिश्रमिक 11 हजार रुपये होगा। मजदूरी की बढ़ी हुई दर का लाभ निर्माण श्रमिकों, घरेलू कामगारों, कृषि श्रमिकों समेत 88 नियोजनों में कार्यरत मजदूरों को मिलेगा। इसकी अधिसूचना आनलाइन पोर्टल पर डाल दी गई है। इसपर सुझाव आंमत्रित किया गया है, जो सुझाव प्राप्त होंगे उस पर अमल करते हुए अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी।

 
Flowers