Rahul Gandhi's expulsion from Congress

राहुल गांधी को कांग्रेस से बाहर करने की मांग, जानिए किसने उठाई ये आवाज

नड्डा ने राहुल पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘यह उनकी (राहुल) देशभक्ति पर प्रश्नचिन्ह लगाता है। उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयर स्ट्राइक पर भी सवाल उठाए थे। यह उनके दिमागी दिवालियापन का प्रतिबिंब है।’’ नड्डा समेत भाजपा के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने राहुल पर हमला किया।

Edited By :   Modified Date:  December 17, 2022 / 06:41 PM IST, Published Date : December 17, 2022/5:43 pm IST

Rahul Gandhi’s expulsion from Congress:

नयी दिल्ली, 17 दिसंबर।  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अरुणाचल प्रदेश में चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों की पिटाई करने संबंधी टिप्पणी को लेकर राहुल गांधी पर शनिवार को तीखा हमला किया और कहा कि कांग्रेस को उन्हें फौरन पार्टी से निष्कासित करना चाहिए। वहीं, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने राहुल पर चीन और पाकिस्तान की भाषा बोलने का आरोप लगाया।

नड्डा ने राहुल पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘यह उनकी (राहुल) देशभक्ति पर प्रश्नचिन्ह लगाता है। उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक और बालाकोट एयर स्ट्राइक पर भी सवाल उठाए थे। यह उनके दिमागी दिवालियापन का प्रतिबिंब है।’’ नड्डा समेत भाजपा के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने राहुल पर हमला किया।

भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ‘‘रिमोट से संचालित’’ नहीं होते हैं और अगर विपक्षी दल देश के साथ खड़ा है तो राहुल को उनकी टिप्पणियों के लिए निष्कासित किया जाना चाहिए, जिसने भारत का ‘‘अपमान’’ किया है और सशस्त्र बलों का मनोबल तोड़ा है।

read more:विशेष साक्षात्कारः गांव बन रहे हैं अर्थव्यवस्था के केंद्रीय हिस्सेः भूपेश बघेल

Rahul Gandhi’s expulsion from Congress:

भाटिया ने गांधी की तुलना कन्नौज के राजा जयचंद से की जिन्हें कुछ ऐतिहासिक वृत्तांत में भारत से गद्दारी करने वाला व्यक्ति बताया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व कांग्रेस प्रमुख सशस्त्र बलों का मनोबल तोड़ने की कोशिश लगातार करते रहे हैं चाहे पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक और हवाई हमले हों या गलवान घाटी में झड़प हो, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए थे।

आतंकवादियों पर सशस्त्र बलों के हमले का कथित सबूत मांगा

भाजपा नेता ने कहा कि राहुल गांधी ने पाकिस्तान में आतंकवादियों पर सशस्त्र बलों के हमले का कथित सबूत मांगा था जबकि उन्होंने गलवान झड़प के बाद प्रधानमंत्री को ‘‘सरेंडर मोदी’’ बताया था।

भाटिया ने कहा कि कांग्रेस नेता को अपने बयान के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि माफी मांगने से उनके पाप धुल नहीं जाएंगे, लेकिन इससे कम से कम यह दिखेगा कि उन्हें अपनी गलती का अहसास हो गया है।

गौरतलब है कि राहुल ने शुक्रवार को जयपुर में अपनी ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ के दौरान दावा किया था कि चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है, जबकि सरकार सोई हुई है और इस खतरे को ‘‘नजरअंदाज’’ करने की कोशिश कर रही है।

भारतीय जवानों की ‘‘पिटाई’’ की जा रही ?

अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीनी जवानों के बीच हाल ही में हुई झड़प के संदर्भ में उन्होंने कहा था कि क्षेत्र में भारतीय जवानों की ‘‘पिटाई’’ की जा रही है। नड्डा ने कहा कि गांधी के बयान की जितनी भी निंदा की जाए वह काफी नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय सशस्त्र बल साहस और वीरता का प्रतीक हैं।

read more:पर्यटक स्थल पर भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 23, इतने लोगों के लापता होने की आशंका

Rahul Gandhi’s expulsion from Congress: भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थी, उसने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे और राजीव गांधी फाउंडेशन को यहां चीनी दूतावास से धन प्राप्त हुआ था। उन्होंने कहा, ‘‘शायद यही वजह है कि राहुल गांधी चीन और पाकिस्तान की भाषा बोलते हैं।’’ साथ ही नड्डा ने कहा कि डोकलाम में भारतीय और चीनी सैनिकों जब आमने-सामने थे, गांधी नयी दिल्ली में चीनी अधिकारियों से उनके दूतावास में ‘‘गुप्त रूप से’’ मिले थे।

चीनी अधिकारियों के साथ सूप पीते देखा गया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि वह राहुल के बयान से हैरान नहीं हैं क्योंकि डोकलाम घटना के समय भी उन्हें चीनी अधिकारियों के साथ सूप पीते देखा गया था। ठाकुर ने कहा, ‘‘जब भारतीय जवानों ने सर्जिकल स्ट्राइक किया तब भी उन्होंने सवाल खड़े किए। लगता है उन्हें और कांग्रेस को भारतीय सेना पर भरोसा नहीं है। लेकिन हमें अपनी सेना पर पूरा भरोसा है। आज हमारी सेना सर्जिकल स्ट्राइक करने में सक्षम है और इसे अंजाम भी देती है तथा अतिक्रमणकारियों को करारा जवाब दिया जाता है।’’

राहुल गांधी भारतीय सेना का अपमान कर रहे

कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि राहुल गांधी न केवल भारतीय सेना का अपमान कर रहे हैं, बल्कि देश की छवि को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। अरुणाचल प्रदेश से सांसद रीजीजू ने ट्वीट किया, ‘‘वह न केवल कांग्रेस पार्टी के लिए समस्या हैं, बल्कि देश के लिए शर्मिंदगी का बड़ा कारण भी बन गए हैं।’’ भाटिया ने पत्रकारों से कहा कि अगर कांग्रेस अपने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई नहीं करती है, तो इसका मतलब यह होगा कि उनका बयान विपक्षी दल की मानसिकता को दर्शाता है। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि कांग्रेस एक राजनीतिक दल कम और भारत विरोधी गतिविधियों का अड्डा अधिक बन गई है।

read more: गायत्री परिवार का प्रांतीय नारी सशक्तिकरण चेतना शिविर, 27 से 29 दिसंबर तक रायपुर में, शैल बाला पंड्या करेंगी शिरकत

भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों की पिटाई की

भाटिया ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों की पिटाई की और उन्हें खदेड़ दिया तथा देश के प्रत्येक नागरिक को उन पर गर्व है। उन्होंने पूछा, ‘‘भारत के जयचंद, राहुल गांधी हमारे वीर सैनिकों का मनोबल क्यों तोड़ रहे हैं?’’

उन्होंने कहा कि देश के जवानों द्वारा अपनी वीरता का प्रदर्शन करने से प्रत्येक भारतीय नागरिक खुश है जबकि उसके दुश्मन और कांग्रेस को काफी दर्द हुआ। भाजपा नेता ने कहा कि यह 1962 का भारत नहीं रहा क्योंकि उसके वीर जवानों के पास मोदी का मजबूत राजनीतिक नेतृत्व भी है।

एक इंच भारतीय क्षेत्र पर कब्जा नहीं

भाटिया ने दावा किया कि पिछले आठ से अधिक साल में किसी ने भी एक इंच भारतीय क्षेत्र पर कब्जा नहीं जमाया है। कोई भी भारत को डरा नहीं सकता। उन्होंने कहा कि देश अब दुनिया को राह दिखा रहा है।

भाटिया ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा संसद में दिए एक जवाब का हवाला दिया कि चीन ने भारत के 43,180 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया और यह उसके (कांग्रेस) शासन में हुआ था।

विपक्षी दल पर निशाना साधते हुए भाटिया ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के साथ हुए उसके समझौते का जिक्र किया और कहा कि इसकी बातें सार्वजनिक की जानी चाहिए। भाटिया ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह समझौते का हिस्सा है कि कांग्रेस कभी चीन की निंदा नहीं करेगी। उन्होंने दावा किया कि पार्टी इसकी जानकारियां साझा न करके देश को धोखा देगी।