4 years of Bhupesh Sarkar, know how much Chhattisgarh has changed

विशेष साक्षात्कारः गांव बन रहे हैं अर्थव्यवस्था के केंद्रीय हिस्सेः भूपेश बघेल

भूपेश सरकार के 4 साल पूरे, गांव और किसानों तक कैसे पहुंची सरकार? जाने..! 4 years of Bhupesh Sarkar, know how much Chhattisgarh has changed

Edited By :   Modified Date:  December 17, 2022 / 06:13 PM IST, Published Date : December 17, 2022/6:13 pm IST

रायपुर। 4 years of Bhupesh Sarkar छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार 17 दिसंबर को 4 साल पूरे हो गए हैं। सरकार चार साल के कार्य काल और लेखा जोखा के साथ सरकार आज जनता के सामने हैं। चार साल में सरकार कितना अपनी योजनाओं में खरा उतरी वो आज जनता देख रही है। अब सरकार के सिर्फ ​कार्य एक साल ही बचा है। ये एक साल में सरकार के लिए बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। इस पर विशेष बातचीत की है IBC24 समाचार चैनल के परिवेश वात्स्यायन ने।

Read More: खेलने की उम्र में बनी मां, दुष्कर्म के बाद गर्भवती हुई 15 वर्षीय नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म

प्रश्न- राजीव गांधी किसान न्याय योजना से ​किसानों को कितना हुआ लाभ?

जवाब- राजीव गांधी किसान न्याय योजना से ​किसानों को लाभी हुआ है। इस योजना से केंद्र की मोदी सरकार ने विरोध जरूर किया था, लेकिन हमने दिया। देश में आज सबसे ज्यादा किसानों को सब्सिडी देने में छत्तीसगढ़ सरकार नंबर 1 पर है।

Read More: वरमाला के दौरान मंडप छोड़कर भाग गया दूल्हा, दुल्हन करती रही इंतजार, फिर दो दिन बाद लौटा तो.. 

प्रश्न- शहर से लेकर गांव गांव में किसानों से कैसे जुड़े?

छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही हमने सबसे पहले अपने घोषणा पत्र में किए वादे पूरे किए। किसानों की ऋण माफी की। 25 रुपए क्विंटल में धान की खरीदी की। आदिवासियों की जमीन भी वापस ​कराई और तेंदूपत्ता की खरीदी शुरू की। मजदूरों की आय में वृद्धि हुई। इससे लोगों के जीवन में काफी बदलाव आए और अपने सारे सपने पूरे किए। आज सरकार के इस वादे से छत्तीसगढ़ के कोई भी किसान आज कर्ज में नहीं हैं।

Read More: अब गैस सिलेंडर का उपयोग करने वालों को मिलेगा फायदा, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

प्रश्न- नरवा, गरुआ, घुरवा, बाड़ी का कैसा रिस्पॉन्स रहा?

यह सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना है। मेरा यह ड्रीम प्रोजेक्‍ट है। नरवा, गरुआ, घुरवा, बाड़ी योजना के लांच होने के बाद से राज्‍य में रोजगार के मौके ग्रामीण स्‍तर पर ही मिलना शुरू हो गए हैं। यह छत्‍तीसगढ़ की ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था अच्छे प्रभाव डाल रही है। सरकार की इस योजना की तारीफ पीएम मोदी भी कर चुके हैं।

Read More: ‘Pathan’ Controversy : ‘पठान’ विवाद में बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की एंट्री, फिल्म न देखने की दिलाई शपथ, कही ये बड़ी बात 

प्रश्न- छत्तीसगढ़ में कितने गौठानों का निर्माण हुआ?

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनने के बाद सभी क्षेत्रों के लिए 10 हजार गौठानों का निर्माण कराया।

Read More: छत्तीसगढ़: एक और 10 वर्षीय मासूम की गला दबाकर हत्या, झाड़ियों में फेंका शव, इलाके में सनसनी

प्रश्न- लोग क्यों कहते है ‘भूपेश है तो भरोसा है’

प्रदेश के रहने वाले मूल भावना को समझकर छत्तीसगढ़ सरकार ने सबसे पहले छत्तीसगढ़ी संस्कृति को बढ़ावा देने का काम किया। लोक पर्व, हरेली, तीजा जैसे कई छत्तीसगढ़ी पर्व को बढ़ावा दिया और इस पर्व पर छत्तीसगढ़ सरकार की तरफ से सरकारी छुट्टी भी दी जाती है। लोग नृत्य और लोक संस्कृति को भी सहेजने का काम किया।