राजस्‍थान में 69 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए रविवार को अभियान |

राजस्‍थान में 69 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए रविवार को अभियान

राजस्‍थान में 69 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक देने के लिए रविवार को अभियान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 17, 2022/6:59 pm IST

जयपुर, 19 सितम्बर (भाषा) राजस्‍थान के 21 जिलों में रविवार को पल्स पोलियो अभियान के तहत 69 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो से बचाव की खुराक पिलाई जाएगी। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।

एक अधिकारी ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय पल्स पोलियो उप अभियान में पांच साल तक के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी।

शासन सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) डॉ. पृथ्वी ने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण उप अभियान दो चरणों में संचालित किये जाने हैं।

उन्होंने बताया कि रविवार को द्वितीय चरण में 21 जिलों यथा अजमेर, भीलवाडा, बीकानेर, चूरू, दौसा, डूंगरपुर, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, नागौर, सिरोही, टोंक, जयपुर-2, बूंदी, सीकर, बांसवाड़ा, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर एवं जोधपुर में पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया इस वर्ष के प्रथम चरण में 4 जिलों, अलवर, बाड़मेर, भरतपुर एवं जोधपुर में 19 जून को पोलियो अभियान में बच्चों को पोलियो खुराक पिलाई गई थी।

उन्होंने बताया कि निर्धारित जिलों में कुल 36 हजार 839 पोलियो बूथ लगाये जायेंगे।

उन्होंने बताया 4 हजार 452 ट्रांजिट टीमें और 6,424 मोबाइल टीमें गठित की गयी हैं साथ ही 1 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को रविवार को पोलियो खुराक पीने से छूट गए बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाने की जिम्मेदारी दी गयी है।

अधिकारी ने बताया कि अभियान के तहत पहले दिन रविवार को बूथ पर दवा पिलाई जाएगी तथा वंचित बच्चों को अगले दो दिन घर-घर जाकर खुराक दी जाएगी।

भाषा पृथ्‍वी

रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)