Good News! Now breast cancer treatment will be done in just 1 rupee

Cancer Treatment: खुशखबरी! अब सिर्फ 1 रुपये में होगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज, डॉक्टरों ने खोजी नई तकनीक

Now breast cancer treatment will be done in just 1 rupee खुशखबरी! अब सिर्फ 1 रुपये में होगा ब्रेस्ट कैंसर का इलाज, डॉक्टरों ने खोजी नई तकनीक

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : October 19, 2022/4:22 pm IST

 Breast cancer treatment in 1 rupee: कानपुर। क्या आप यकीन कर सकते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर का इलाज एक रुपये में हो सकता है? पूरी दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। इस कैंसर के महंगे इलाज की वजह से कई लोग मायूस रह जाते हैं, लेकिन अब कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल ने मिसाल पेश करते हुए सिर्फ एक रुपये में ब्रेस्ट कैंसर के इलाज का सपना सच करने की पहल की है।

मेडिकल कॉलेज के होनहार डॉक्टरों ने नई तकनीक खोजी है। पहली बार ओंको मेमोप्लास्टी तकनीक से ब्रेस्ट कैंसर के मरीज़ का इलाज किया गया है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ संजय काला ने बताया इस तकनीक के माध्यम से ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित मरीजों का स्तन न काटकर सिर्फ संक्रमित हिस्से को निकाला जाता है और उसके स्थान पर वॉल्यूम रिप्लेसमेंट विधि से उसको फिर से आकार दे दिया जाता है।

Read more: False Rape Case: पति की इस हरकत पर पत्नी ने लगाया रेप का झूठा आरोप! कोर्ट ने सुनाई अनोखी सजा… 

 Breast cancer treatment in 1 rupee: उन्होंने बताया 48 वर्षीय मरीज़ पर इस तकनीक के ज़रिये सर्जरी की गई, जो सफल रही। काला ने बताया कि पहले ब्रेस्ट कटने से तमाम महिलाएं डिप्रेशन की शिकार हो जाती थीं। कई बार आत्मघाती कदम भी उठाती थीं। इस तकनीक से काफी फायदा मिलेगा।

काला के मुताबिक इस ऑपरेशन में प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर प्रेम शंकर, डॉक्टर संजय काला, डॉक्टर शुभम, डॉ पुनीत शामिल रहे। काला ने यह भी बताया मेडिकल कॉलेज में इलाज कराने की खासियत यह है कि यहां सिर्फ आपको ₹1 का पर्चा बनाना पड़ेगा, उसी पर सारा इलाज होगा।

Read more: फोन और चैट पर ‘गंदी बातें’ कर कमाती है करोड़ों रुपये, एक आवाज़ सुनने को तरसते हैं यूजर्स! 

इसके अलावा कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी सीधे मरीज़ों को दिया जा रहा है। इस ऑपरेशन की बात की जाए, तो प्राइवेट अस्पतालों में इसका खर्च 5 से 10 लाख रुपये आता है। आप या आपके परिचय में कोई ऐसा मरीज़ है तो आप उसके साथ यह खबर ज़रूर साझा करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें