Central government will cancel 10 lakh ration cards, list ready

अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, रद्द होंगे लाखों कार्ड, केंद्र सरकार ने तैयार की लिस्ट

Government will cancel 10 lakh ration cards :  सरकार ने जानकारी दी है कि देश में करीब 10 लाख लोग फर्जी तरीके से फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 21, 2022/8:37 am IST

नई दिल्ली : Government will cancel 10 lakh ration cards : सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। इस खबर से कार्डधारकों को बड़ा झटका लग सकता है। सरकार जल्द ही बड़ी संख्या में राशन कार्ड को रद्द करने की तैयारी में लगी हुई है। केंद्र सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, देशभर में लाखों लोगों के राशन कार्ड को कैंसिल किया जाएगा। इसका मतलब अब देश के लाखों लोगों को फ्री राशन की सुविधा नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें : चलती ट्रेन में नमाज के जवाब में मंत्र पढ़ने लगा जवान, पेंट्री कार के कर्मचारियों ने बुरी तरह पीटा

10 लाख राशन कार्ड होंगे रद्द

Government will cancel 10 lakh ration cards :  सरकार ने जानकारी दी है कि देश में करीब 10 लाख लोग फर्जी तरीके से फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं। विभाग की और से इन लोगों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है। अब इन सभी लोगों के राशन कार्ड कैंसिल कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि इसके तहत करीब 10 लाख लोगों के राशन कार्ड को चिन्हित किया गया है।

यह भी पढ़ें : कांकेर में नक्सलियों ने मचाया उत्पात.. बस में तोड़फोड़ कर लगाई आग, फेंके नक्सली पर्चे

लिस्ट से कटेंगे ऐसे लोगों के नाम

Government will cancel 10 lakh ration cards :  NFSA के अनुसार, ऐसे लोग जो कार्ड धारक हैं और इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से ज्यादा जमीन है उन लोगों के नाम लिस्ट से काट दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को फ्री राशन भी हीं मिलेगा। कई कार्डधारक ऐसे भी हैं जो फ्री राशन लेकर व्यापार करते हैं, इनका भी कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : फूड पॉइजनिंग की शिकार हुई 15 से अधिक छात्राएं, आनन-फानन में ले जाया गया अस्पताल 

डीलर को मिलेगी अपात्र लोगों की लिस्ट

Government will cancel 10 lakh ration cards :  आपको बता दें कि सरकार के नियम के अनुसार, जो भी अपात्र लोग हैं उनकी पूरी लिस्ट डीलर के पास भेज दी जाएगी, ताकि गलती से भी डीलर इन लोगों को राशन नहीं दें। इतना ही नहीं, डीलर ऐसे लोगों का नाम चिंहित कर इसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे। इसके बाद इन लोगों के कार्ड ही रद्द कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : लखपति बनने युवक ने अपनाया ये शार्टकट तरीका, लेकिन ऐसे हो गई मौत..

योजना का लाभ उठा रहे 80 करोड़ लोग

Government will cancel 10 lakh ration cards :  गौरतलब है कि सरकार की इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। लेकिन सरकार अब इन लोगों को लेकर सख्ती दिखा रही है। इनके कार्ड तो कैंसिल किए ही जाएंगे, साथ ही इनसे वसूली भी की जाएगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें