केंद्र सरकार की सफाई, नहीं मांगे आरबीआई से 3.6 लाख करोड़ | Central Govt Clarifies

केंद्र सरकार की सफाई, नहीं मांगे आरबीआई से 3.6 लाख करोड़

केंद्र सरकार की सफाई, नहीं मांगे आरबीआई से 3.6 लाख करोड़

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : November 9, 2018/2:29 pm IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच चल रही खींचतान के बीच केंद्र सरकार ने सफाई देते हुए कहा है कि उसकी नजर आरबीआई के रिजर्व खजाने पर नहीं है केंद्र सरकार की ओर से डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स सचिव एससी गर्ग ने कहा कि सरकार ने रिजर्व बैंक से 3.6 लाख करोड़ रुपए लेने की पेशकश नहीं की है।

गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक के इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क को दुरुस्त करने के तरीकों की पहल की है। सरकार की वित्तीय स्थिति को मजबूत बताते हुए गर्ग ने कहा कि आरबीआई के रिजर्व खजाने पर सरकार की नजर को लेकर दुष्प्रचार किया जा रहा है। गर्ग का दावा है कि चालू वित्त वर्ष के अंत (मार्च 2019) में सरकार अपना वित्तीय घाटा 3.3 फीसदी पर सीमित रखने में सफल रहेगी।

इससे पहले इस तरह की खबरें आई थीं कि केंद्र सरकार रिजर्व बैंक की इस रिजर्व मुद्रा का लगभग एक-तिहाई हिस्सा लेना चाहती है। केंद्र सरकार का रुख है कि इतनी बड़ी मात्रा में रिजर्व मुद्रा रखना रिजर्व बैंक की पुरानी और संकुचित धारणा है और इसे बदलने की जरूरत है। खबरों में कहा गया था कि सरकार रिजर्व बैंक से चाहती है कि उसे इस रिजर्व मुद्रा से 3.6 ट्रिलियन रुपए दिए जाएं। केंद्र सरकार इस मुद्रा का संचार कर्ज और अन्य विकास कार्यों पर खर्च के जरिए अर्थव्यवस्था को मजबूत करना चाहती है।