Champai Soren won the trust vote

SarkarOnIBC24 : चंपई सोरेन ने जीता विश्वास मत, शांत हुआ झारखंड की सियासत में उठा तूफान

Jharkhand Political News : झारखंड विधानसभा में आज हुए विश्वात मत के टेस्ट में चंपई चैंपियन बनकर निकले और 47 विधायकों के वोट पाकर फ्लोर टेस्ट

Edited By :   Modified Date:  February 5, 2024 / 11:06 PM IST, Published Date : February 5, 2024/11:04 pm IST

नई दिल्ली : Jharkhand Political News : झारखंड विधानसभा में आज हुए विश्वात मत के टेस्ट में चंपई चैंपियन बनकर निकले और 47 विधायकों के वोट पाकर फ्लोर टेस्ट में जीत हासिल कर ली विश्वात मत के विरोध में सिर्फ 28 वोट पड़े। इसी के साथ झारखंड की सियासत में पिछले कई दिनों से उठा तूफान अब शांत हो गया है। इस दौरान सीएम चंपई सोरेन और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार और भाजपा ने जोरदार हमला बोला।

यह भी पढ़ें : Face To Face Madhya Pradesh : ‘दमोह’ पर एक्शन..Congress की टेंशन! सीएम ने दिखाई सख्ती 

Jharkhand Political News :  झारखंड में पिछले कई दिनों से जारी सियासी गहमागहमी के बीच सोमवार को मौजूदा चंपई सरकार के लिए अहम दिन था ।क्योंकि सोमवार को ये साबित होने वाला था कि झारखंड में खेला होगा या फिर जेएमएम अपनी ताकत दिखाएगी। आखिरकार इन सारे सवालों का जवाब मिल गया और फिलहाल झारखंड की राजनीति में आया तूफान थम गया है। हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद सीएम बने चंपई सोरेन ने सोमवार को विधानसभा में हुए फ्लोर टेस्ट में विश्वास मत हासिल कर लिया। विश्वास मत के पक्ष में 47 वोट पड़े जबकि इसके खिलाफ 29 वोट पड़े। निर्दलीय विधायक सरयू राय ने मतदान प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया। कुल 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा में मतदान के दौरान 77 विधायक उपस्थित रहे। सरकार बनाने के लिए किसी भी एक दल की 41 विधायकों की जरूरत होती है। इससे पहले विश्वास मत पर चर्चा के दौरान चंपई सोरेन ने बीजेपी पर जमकर निशाना साथा। चंपई ने आरोप लगाया कि भाजपा ने उनकी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की लेकिन हमने उनके मंसूबे नाकाम कर दिए।

यह भी पढ़ें : CG Budget Session 2024 : आरोप में है दम… कौन किसका ATM? बहस से गरमाया सदन 

Jharkhand Political News :  विश्वास मत प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ईडी की हिरासत में विधानसभा पहुंचे और वोटिंग में हिस्सा लिया। हेमंत सोरेने ने इस दौरान केंद्र सरकार, राज्यपाल और बीजेपी पर तीखा हमला बोला। हेमंत सोरेन ने उनके खिलाफ लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को साबित करने की चुनौती दी।

इससे पहले सत्तारूढ़ गठबंधन के करीब 38 विधायक विश्वास मत के मद्देनजर खरीद-फरोख्त की आशंका के बीच दो फरवरी को दो विमानों से कांग्रेस शासित तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद ले जाए गए थे। ये सभी विधायक विश्वास मत से पहले रविवार शाम को रांची लौटे थे। बहरहाल झारखंड के सियासी खेल में चंपई चैंपियन बने हैं। विश्वास मत से मिली जीत से ना सिर्फ चंपई सरकार को ताकत मिलेगी बल्कि लगातार संकटों से जूझ रहे I.N.D.I.A. गठबंधन को भी इससे संजीवनी मिलेगी।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp