Rules change from 1 sept

Rules change from 1 sept: बड़ी खबर! 1 सितंबर से होने जा रहा इन नियमों में बदलाव, यहां देखें पूरी लिस्ट

Rules change from 1 sept सितंबर में बदल जाएंगे ये सात नियम, यहां देखिए पूरी लिस्ट, कल से बदल जाएंगे ये नियम

Edited By :   Modified Date:  August 29, 2023 / 05:31 PM IST, Published Date : August 29, 2023/5:31 pm IST

Rules change from 1 sept: सितंबर का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने में वित्तीय नियमों में कई बदलाव होने वाला है। जिसका आप पर भी असर पड़ सकता है। अमूमन हर नए महीने में देश में वित्तीय नियम में कोई न कोई बदलाव जरूर होता है। इसी कड़ी में नए महीने सितंबर में भी कई बदलाव होने जा रहा है। इसमें आधार कार्ड फ्री अपडेट से लेकर 2000 रुपये नोट एक्सचेंज तक शामिल है। आइये देखते हैं आने वाले नए महीने सितंबर में क्या-क्या बदलाव होने जा रहा है और इसका आप पर क्या असर पड़ेगा।

सर्कुलेशन से बाहर हो जाएंगे 2,000 रुपये के नोट

Rules change from 1 sept: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मई महीने में ऐलान किया था कि 2000 रुपये का नोट सर्कुलेशन से बाहर हो जाएगा। केंद्रीय बैंक ने 2000 के नोट को एक्सचेंज करने या फिर जमा करने की समय सीमा 23 मई 2023 से 30 सितंबर 2023 तय की थी। ऐसे में अगर आपने अभी तक 2000 रुपये के नोट को एक्सचेंज नहीं करवाया है तो यह काम जल्दी करवा लें।

एक्सिस मैग्नस क्रेडिट कार्ड

Rules change from 1 sept: देश के निजी क्षेत्र का प्रमुख बैंक, एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों को फ्री में मैग्नस क्रेडिट कार्ड की सुविधा देता है। लेकिन बैंक ने अब अपने अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी साझा की है कि 1 सितंबर से मैग्नस क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक शुल्क में छूट की सुविधा नहीं दी जाएगी, यानी ग्राहकों से इसके लिए शुल्क लिया जाएगा।

आधार कार्ड अपडेट

Rules change from 1 sept: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) लोगों को फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा दे रहा है। लेकिन यह सुविधा 14 सितंबर 2023 के बाद समाप्त हो जाएगी। ऐसे में यूआईडीएआई ने लोगों के आग्रह किया है कि जिन लोगों ने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है वो 14 सितंबर तक अपने आधार कार्ड को जरूर अपडेट करवा लें।

पैन-आधार लिंक

Rules change from 1 sept: अगर आपने अपने पैन और आधार कार्ड को आपस में लिंक नहीं किया है तो 30 सितंबर तक यह काम जरूर कर लें, क्योंकि सरकार ने एकबार फिर साफ किया है कि यदि कोई भी व्यक्ति अपने पैन और आधार को आपस में लिंक नहीं करता है तो 1 अक्टूबर 2023 को पैन कार्ड को निरस्त कर दिया जाएगा। यानी आप अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके साथ बी आपका बैंक खाता भी बंद कर दिया जाएगा।

डीमैट अकाउंट नामांकन

Rules change from 1 sept: इसके साथ ही अगर आपका पैन और आधार आपस से लिंक नहीं है तो इसका असर आपको डीमैट अकाउंट पर भी पड़ेगा। इसी कड़ी में सेबी (SEBI) ने ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंटहोल्डर्स के लिए नामांकन करने या फिर नामांकन से वापस लेने की समयसीमा 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी है।

एसबीआई वीकेयर

Rules change from 1 sept: भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के स्पेशल सीनियर सीटिजन एफडी (Senior Citizen FD) स्कीम की समय सीमा 30 सिंतबर 2023 है। ऐसे में 30 सितंबर तक सीनियर सिटीजन्स इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इसमें एफडी पर सीनियर सिटीजन को 7.50 फीसदी के दर से इंटरेस्ट मिलता है। बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की इस एफडी स्कीम का नाम एसबीआई वीकेयर है।

अमृत महोत्सव एफडी

Rules change from 1 sept: आईडीबीआई ने एक स्पेशल एफडी स्कीम की शुरुआत की है। IDBI के इस एफडी का नाम अमृत महोत्सव एफडी स्कीम है। 375 दिनों की इस एफडी स्कीम में सामान्य नागरिक को 7.10 और सीनियर सिटीजन को 7.60 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलता है। जबकि 444 दिनों वाली एफडी के तहत सामान्य नागरिक को 7.15 और सीनियर सिटीजन को 7.65 प्रतिशत के रेट से ब्याज मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- MP Weather Update: सितंबर में नए सिस्टम के एक्टिव होते ही बदलेगा मौसम, 4 दिन ऐसा ही बना रहेगा मौसम, जानें अपडेट

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2023: इस जन्माष्टमी इन 3 राशियों पर मेहरबान रहेंगे लड्डू गोपाल, 30 साल बाद बन रहा दुर्लभ संयोग

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें