ऑनलाइन ऐसे चेक करें राशन कार्ड में अपना नाम, नए Card के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई | Check online like this in the Ration Card, your name can also be applied for a new card.

ऑनलाइन ऐसे चेक करें राशन कार्ड में अपना नाम, नए Card के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई

ऑनलाइन ऐसे चेक करें राशन कार्ड में अपना नाम, नए Card के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : May 20, 2021/2:09 pm IST

लखनऊ। कोरोना काल में राशन कार्ड से कई सरकार योजनाओं का लाभ मिल रहा है, कई लोग होंगे जिनका नाम राशन कार्ड में नहीं होगा, ऐसे लोगों को राशन कार्ड में अपना नाम दर्ज कराना आसान है, राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपको राशन कार्ड का स्टेटस चेक करना होगा कि आपका नाम जुड़ा है या नहीं।

नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद एक नई स्लीप मिलती है जिस पर एक नंबर लिखा होता है, इसे डिजिटाइज्ड राशन कार्ड संख्या कहते हैं, इस स्लीप पर कार्ड का प्रकार, दुकानदार का नाम, दुकान संख्या, धारक का नाम और अप्लाई करने वाले का पूरा विवरण होता है, इसमें सबसे जरूरी होता है राशन कार्ड की संख्या जिससे यह पता कर सकते हैं कि आपका नाम अभी जुड़ा है या नहीं।

read more: किसानों के खातों में कल डाली जाएगी 1500 करोड़ की राशि, सीएम भूपेश बघेल पशुपाल…

यह काम ऑनलाइन करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पर जाना है और सर्च में FCS लिखना है, यह अलग-अलग प्रदेशों के लिए अलग होता है क्योंकि राशन कार्ड का विभाग राज्यों की ओर से चलाया जाता है, गूगल में अब आपको सबसे ऊपर ड्रीमः आपूर्ति उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग लिखा दिखेगा। ये लगभग सभी राज्यों के लिए एक ही होता है, उत्तर प्रदेश के खाद्य विभाग की वेबसाइट पर क्लिक करेंगे तो सरकारी साइट खुलेगी जिसमें नीचे NFSA की पात्रता सूची लिखा दिखेगा।

पात्रता सूची पर क्लिक करेंगे तो एक नई विंडो खुलेगी जिसमें अलग-अलग जिले का विवरण होगा, यहां आपको अपने जिले को चुनना होगा, आप जिस जिले के हैं उसके नाम पर क्लिक कर दें। अब एक नई विंडो खुल जाती है। यहां नगर और ग्रामीण क्षेत्रों की अलग-अलग जानकारी मिलेगी, शहरी क्षेत्र में कस्बे की जानकारी मिलेगी, जबकि ग्रामीण में गांवों के राशन कार्ड के बारे में पता चलेगा। आपको अपने कस्बे या गांव के हिसाब से नाम पर क्लिक कर देना है। गांव या कस्बे पर क्लिक करेंगे तो एक पूरी लिस्ट खुल जाएगी।

read more: छत्तीसगढ़ में प्रवेश के लिए RT-PCR की रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म, ल…

अगर आप गांव से हैं तो उसके नाम पर क्लिक करें, एक नई विंडो खुलेगी जिसमें गांव के दुकानदार का नाम लिखा होगा, यह नाम राशन दुकानदार का होगा, आप उस नाम से चेक कर लें कि वह दुकानदार आपके गांव का है या नहीं, यहां दो तरह के राशन कार्ड की जानकारी मिलेगी, एक जो महिला के नाम से है या दूसरा पुरुष के नाम से है, अगर लेडिज के नाम से राशन कार्ड है तो पात्र गृहस्थी पर क्लिक करें, पुरुष के नाम पर कार्ड है तो अंत्योदय पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद राशन कार्ड की पूरी लिस्ट खुल जाएगी जहां राशन कार्ड के नंबर लिखे गए होंगे, यहां अपने राशन कार्ड का नंबर चेक कर सकते हैं।

इस लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आप राशन कार्ड का नंबर, धारक का नाम, धारक के पिता या पति के नाम से भी सर्च कर सकते हैं, लिस्ट में हिंदी में नाम लिखे जाते हैं, इसलिए नाम चेक करने के लिए आपको हिंदी में ही लिखना होगा, वहां अंग्रेजी का कोई विकल्प नहीं मिलता, यहां आपको यह पता चल जाएगा कि राशन कार्ड में नाम जुड़ गया है, अब अगर आपको नया राशन कार्ड बनवाना है तो उसके लिए अलग से अप्लाई करना होगा, नया नाम जुड़ने पर अलग से राशन कार्ड नहीं मिलता है, उसके लिए अलग से अप्लाई करना होता है।